logo-image

हर महीने हजार रुपए मिलने से महिलाओं की स्थिति और मजबूत होगी: AAP

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह ही केंद्र में बैठी भाजपा सरकार से भी महिलाओं के लिए योजना लाने की मांग की है

Updated on: 05 Mar 2024, 08:30 PM

New Delhi:

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह ही केंद्र में बैठी भाजपा सरकार से भी महिलाओं के लिए योजना लाने की मांग की है, ताकि देश की आधी आबादी को सशक्त बनाया जा सके. "आप " की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली के बेटे अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से ऊपर की हर बहनों को एक-एक हजार रुपए देने का एलान कर महिला सशक्तिकरण की तरफ बहुत बड़ा कदम बढ़ाया है. महंगाई के इस दौर में केजरीवाल सरकार द्वारा मुफ्त पानी, बिजली और बसों में सफर की सुविधा पहले से दी जा रही है, अब हजार रुपए महीना और मिलने से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा और घर खर्च को लेकर उनकी चिंता भी कम होगी. दूसरी तरफ, मोदी सरकार के बजट में महिला सशक्तिकरण को लेकर कोई योजना नहीं होती है. इसके बाद भी देश के ऊपर लगभग 200 लाख करोड़ रुपए का कर्ज चढ़ गया है. "आप" की सलाह है कि मोदी सरकार अपने दोस्तों की जेबें भरना बंद करे और महिला सशक्तिकरण पर ध्यान दे, क्योंकि केंद्र की अभी जो नीतियां हैं, उसमें अमीर और अमीर, गरीब और गरीब होता जा रहा है.

दिल्ली की हर महिला को सीएम अरविंद केजरीवाल एक हजार रुपए प्रतिमाह देंगे

"आप" की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अब "केजरी- नॉमिक्स" के तहत हमने महिलाओं का असल मायनों में सशक्तिकरण करने के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान राशि की महत्वपूर्ण घोषणा की है. जिसके तहत 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी दिल्ली की हर महिला को सीएम अरविंद केजरीवाल एक हजार रुपए प्रतिमाह देंगे. जब महिलाओं की जेब में पैसा होगा तो उनमें आत्मविश्वास पैदा होगा. दिल्ली में कई सारी महिलाएं घरेलू सहायिका और अन्य मजदूरी का काम करती हैं, जिनकी मदद करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार फ्री बिजली, पानी और बस सेवा देती है. इसकी वजह से उनकी हर महीने लगभग 4 से 5 हजार रुपए की बचत हो जाती है. अब आम आदमी पार्टी सरकार की तरफ से हर महीने हजार रुपए मिलने से महिलाओं की स्थिति और मजबूत होगी. जिससे इस महंगाई के दौर में उन्हें घर चलाने में थोड़ी और राहत होगी. कई महिलाएं अपनी परिवारों की जरूरतों को आगे रखते हुए अपने लिए एक साड़ी तक नहीं खरीद पाती हैं, लेकिन अब यह हजार रुपए महिलाएं अपनी जरूरतों पर खर्च कर पाएंगी.

महिला सशक्तिकरण की ओर कदम उठाया

"आप" की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली के बेटे अरविंद केजरीवाल ने असल मायनों में महिला सशक्तिकरण की ओर कदम उठाया है. वहीं दूसरी ओर केंद्र की बीजेपी सरकार ने एक बजट पेश किया, जिसमें देश के ऊपर लगभग 200 लाख करोड़ रुपये का कर्जा है, लेकिन  देश की महिलाओं के लिए कोई योजना नहीं है. मोदी सरकार की नीतियों से अमीर और अमीर होता जा रहा है, गरीब और गरीब होता जा रहा है. बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी को अपने दोस्तों की जेबें भरना बंद करना चाहिए और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अरविंद केजरीवाल जैसी योजनाओं को लागू करना चाहिए. अरविंद केजरीवाल की गारंटी प्रधानमंत्री मोदी की तरह जुमला नहीं है. उन्होंने लोगों से जितने वादे किए, उससे बढ़कर लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई हैं. बजट में एलान की गई यह योजना हमारे मेनिफेस्टो में शामिल नहीं थी और न तो हमने वादा किया था. फिर भी हमारी सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हजार रुपए महीना देने जा रही है.