logo-image

PM मोदी की रैली से लेकर लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग तक, आज पूरे दिन इन खबरों पर रहेगी ख़ास नजर

Today News: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इसके साथ ही पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज चुनावी रैलियां करेंगे. वही आईपीएल में आज लखनऊ और चेन्नई के बीच मुकाबला होगा.

Updated on: 19 Apr 2024, 08:05 AM

नई दिल्ली:

Today News: लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव की आज से शुरुआत हो गई. आज (19 अप्रैल) को देश के कुल 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 102 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई. पहले चरण के मतदान से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक ट्वीट किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!"

आज दिनभर इन खबरों पर रहेगी खास नजर

1. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में चुनाव रैली करेंगे. पीएम मोदी की दोनों राज्यों में होने वाली रैलियों में भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है. शुक्रवार को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के अमरोहा और मध्य प्रदेश के दमोह में विशाल जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 

2. पीएम मोदी के अलावा आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी चुनाव जनसभा को संबोधित करते नजर आएंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे बिहार के किशनगंज में और कटिहार में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

3. आज से लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो गई. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण में कुल 102 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में कुल 1625 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

4. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज लखनऊ सुपरजायंट्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच लखनऊ में मुकाबला होगा. लखनऊ सुपरजायंट्स अपने घरेलू मैदान पर चेन्नई को मात देने की पूरी कोशिश करेगी.

ये भी पढ़ें: 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी, PM मोदी ने कहा- लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू