logo-image

ओडिशा में 'फानी' की वजह से भगवान जगन्नाथ मंदिर परिसर की एक मूर्ति टूटी

ओडिशा में 'फानी' की वजह से भगवान जगन्नाथ मंदिर परिसर की एक मूर्ति टूटी

Updated on: 04 May 2019, 03:50 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा में आए 'फानी' तूफान के चलते पुरी में स्थित भगवान जन्नाथ के मंदिर की एक मूर्ति टूट गई है. यह मूर्ति मंदिर परिसर के बाहर लगी थी. मंदिर परिसर में लगी जय और विजय की मूर्ति में से एक मूर्ति टूटी है, वहां के पुजारियों के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ हैै जब मंदिर की कोई मूर्ति टूट गई हो. इसके पहले शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी से उठा 'फानी' तूफान लगभग 180 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ओडिशा पहुंचा.

              

'फानी' तूफान की वजह से वहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इस तूफान के चलते ओडिशा में 8 लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी. हालांकि तूफान की तीव्रता को देखते हुए काफी कम नुकसान हुआ.

                    

इसके पहले साल 2013 में उत्तराखंड में आई प्रलयकारी बाढ़ में ऐसे ही भगवान केदारनाथ का मंदिर पानी में डूब गया था, लेकिन केदार नाथ का मंदिर अपनी जगह से नहीं हिला केदारनाथ धाम 16 जून 2013 को गांधी सरोवर के टूटने से आई जल प्रलय की स्पीड इतनी तेज थी कि केदार घाटी और इसके आस-पास मौजूद कई मंजिला होटल और गेस्ट हाउस ताश के पत्तों की तरह बिखरकर बह गए. लेकिन  तबाही के उस जलजले में भगवान शिव के धाम केदारनाथ मंदिर का बचना किसी चमत्कार से कम नहीं था.