logo-image

एक ऐसा घर जिसके दो दरवाजे दो देशों में खुलते हैं

यहां रह रहे लोगों का कहना है कि उन्हें यहां रहने में कोई दिक्कत नहीं होती और यहां वो किसी आम जगह की तरह ही रहते हैं

Updated on: 24 Jul 2019, 09:48 AM

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी किसी ऐसे घर के बारे में सुना है जिसका एक दरवाजा एक देश में तो दूसरा दरवाजा दूसरे देश में खुलता हो. आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है. लेकिन सच्चाई तो ये है कि असल में ऐसा एक घर है जिसकी आधी दीवार अक देश में है और आधी दूसरे देश में . ये घर भारत- बांग्लादेश बॉर्डर पर है. इसमें खास बात ये है कि इस घर के सामने वाली गली भी आधी भारत और आधी बांग्लादेश में है.

यह भी पढ़ें: सपा सांसद आजम खान की मुश्किलें नहीं हो रही कम, ईडी करेगी मनी लान्ड्रिंग की जांच

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-बांग्लादेश के बीच खींची गई अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा इसी घर और गली से होकर गुजरती है जिसकी वजह से इस घर और गली का आधा हिस्सा भारत और आधा बांग्लादेश में है. इतना ही नहीं इस घर के दो दरवाजे भी भारत-बांग्लादेश में खुलते हैं. ये घर भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर स्थित हरिपुकुर गांव में पड़ता है. ये गांव बांग्लादेश के दिनाजपुर जिले में है. इस गांव में एक तालाब भी है जिसका इस्तेमाल दोनों देश के लोग करते हैं. इसी तरह उस गली से होकर भी जो कोई गुजरता है वो एक साथ भारत और बांगलादेश में चल रहा होता है. ये गली जिग जैग आकार में बनी हुई है. इसी तरह यहां जो घर बने है वो आधे भारत और आधे बांग्लादेश में है और इन घरों में रह रहे लोग एक साथ दोनों देशों में रहते हैं.

यह भी पढ़ें: इस शख्स की सिफारिश से अमेरिकी दौरे पर गए इमरान खान, ट्रंप को मजबूरन करनी पड़ी मुलाकात

रिपोर्ट के मुताबिक यहां रह रहे लोगों का कहना है कि उन्हें यहां रहने में कोई दिक्कत नहीं होती और यहां वो किसी आम जगह की तरह ही रहते हैं. लोगों का कहना है कि जब बीएसएफ या बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के जवान गश्त पर आते हैं बस तब थोड़ा सावधान रहना पड़ता है लेकिन इसके अलावा उन्हें यहां कोई दिक्कत नहीं होती.