विजय केशव गोखले ने संभाला विदेश सचिव का पदभार, चीन के मामलों में माने जाते हैं विशेषज्ञ

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के वरिष्ठ अधिकारी विजय केशव गोखले ने आज भारत के विदेश सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है।

  |   Updated On : January 29, 2018 09:53 AM
विजय केशव गोखले

विजय केशव गोखले

नई दिल्ली :  

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के वरिष्ठ अधिकारी विजय केशव गोखले ने आज भारत के विदेश सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। डोकलाम गतिरोध के समाधान में खास भूमिका निभाने वाले गोखले चीन के विशेषज्ञ माने जाते हैं।

भारतीय विदेश सेवा के 1981 बैच के अधिकारी गोखले फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) थे। उन्होनें एस जयशंकर की जगह ली। गोखले को अगले दो सालों के लिए विदेश सचिव नियुक्त किए गए है। 

गोखले इससे पहले जर्मनी में भी बतौर राजदूत अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

चीन में भारतीय राजदूत रहने के दौरान उन्होंने सत्तर दिनों तक चले डोकलाम विवाद को निपटाने की बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (सीसीए) ने विदेश सचिव के पद पर गोखले की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

जयशंकर को 29 जनवरी 2015 को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें साल-2017 में एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के फैसले से चिढ़ा पाकिस्तान, कहा- इंशाल्लाह! ट्रंप के ट्वीट का जल्द देंगे जवाब

First Published: Monday, January 29, 2018 09:30 AM

RELATED TAG: Vijay Keshav Gokhale,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो