logo-image

उपराष्ट्रपति चुनाव 2017: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, नजमा और आनंदीबेन को लेकर अटकलें तेज

चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरु कर दी है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Updated on: 04 Jul 2017, 04:22 PM

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है। चुनाव आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसके बाद उपराष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई तक नामांकन किया जा सकता है।

19 जुलाई को दायर किए गए नामांकनों की जांच की जाएगी। चुनाव आयोग ने नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 21 जुलाई निर्धारित की है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 5 अगस्त को की जाएगी और उसी दिन ही वोटों की गिनती भी कर ली जाएगी।

बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी लगातार दो बार से इस पर का कार्यभार संभाल रहे है। उनका कार्यकाल 10 अगस्त को ख़त्म हो रहा है। वहीं 17 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होना है जबकि वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। इसके बाद देश उपराष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त चुनाव करेगा।

मीरा कुमार के नामांकन पर बोलीं सोनिया गांधी, यह विचारधारा की लड़ाई है

कौन-कौन हैं रेस में

उपराष्ट्रपति चुनाव की रेस में गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का नाम सबसे आगे चल रहा है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री की ज़िम्मेदारी आंनदी बेन पटेल ने संभाली थी। वह प्रदेश की मुख्यमंत्री 2 साल तक रही थी।

इसके अलावा दूसरा नाम बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुकी नजमा हेपतुल्ला भी इस पद की रेस में शामिल है। वह 5 बार राज्यसभा सदस्य रह चुकी है और 16 सालों तक लगातार राज्यसभा की उपसभापति भी रही है।

इससे पहले भी वो 2007, अगस्‍त में उपराष्‍ट्रपति के चुनाव खड़ी हुई थी लेकिन तब वह हामिद अंसारी से 233 कम वोटों के चलते हार गई थी।

मनोरंजन: Confirmed: कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' में हुई अंकिता लोखंडे की एंट्री

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें