logo-image

संसद के अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा, सर्जिकल स्ट्राइक आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम, 10 खास बातें

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की योजनाओं की खूब तारीफ की।

Updated on: 31 Jan 2017, 03:07 PM

highlights

  • संसद के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया संबोधित
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, सरकार का लक्ष्‍य सबका साथ, सबका विकास
  • राष्ट्रपति ने कहा, जनधन के तहत 26 करोड़ से अधिक खाते खोले गये

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इसी के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई। राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की योजनाओं की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य सबका साथ, सबका विकास है।

राष्ट्रपति ने सर्जिकल स्ट्राइक, कालाधन के खिलाफ कार्रवाई, किसानों, युवाओं, महिलाओं के लिए चलाई गयी योजनाओं की तारीफ की। इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पारंपरिक शाही बग्घी में बैठकर राष्ट्रपति भवन से संसद भवन पहुंचे। मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन से बग्घी में बैठकर संसद भवन पहुंचने की पुरानी परंपरा का निर्वाह किया। वह संसद भवन के सेंट्रल हॉल में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ पहुंचे।

10 प्वाइंट्स में जानें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने क्या कहा

1. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि संसद का यह बजट सत्र ऐतिहासिक है क्योंकि पहली बार आम बजट के साथ रेलवे बजट भी पेश किया जाएगा। मुखर्जी ने कहा, 'हम लोकतंत्र और अपने मूल्यों और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए एक बार फिर एकत्र हुए हैं, जो हमारे देश के लंबे इतिहास का हिस्सा रहा है। यह संस्कृति मेरी सरकार को 'सबका साथ सबका विकास' करने के लिए प्रेरित करती है।'

और पढ़ें: बजट सत्र Live अपडेट्स के लिए क्लिक करें

2. उन्होंने कहा, 'देश 40 सालों से आतंकवाद से जूझ रहा है, आतंक को हराने के लिए दुनिया के साथ हैं।' उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रायोजित आतंक का शिकार है। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने सफल सर्जिकल स्ट्राइक की।

3. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दो लाख करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की है। इसके तहत 5.6 करोड़ रुपये के ऋण आवंटित करने को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों का मूल गरीबों, दलितों, किसानों, श्रमिकों और युवाओं का कल्याण करना है। मुखर्जी ने कहा, 'मेरी सरकार जनशक्ति की ताकत को सलाम करती है और इसे रचनात्मक रूप से राष्ट्र निर्माण में इस्तेमाल करने की प्रतिबद्धता जताती है।'

और पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाना आसान, कर्ज पर ब्‍याज दर में छूट

4. मुखर्जी ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें 55 लाख बच्चों का टीकाकरण शामिल है। मुखर्जी ने सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) का उल्लेख करते हुए कहा, 'इस तरह की योजनाएं गर्भवती महिलाओं की देखरेख को सुनिश्चित करती है।'

5. उन्होंने कहा कि दीनदयान उपाध्‍याय योजना के तहत गांवों को रिकॉर्ड समय में रोशन किया गया। उज्‍जवला योजना के तहत 29 करोड़ एलईडी बल्‍ब बांटे गए। उन्होंने 'वन रैंक, वन पेंशन' योजना की भी तारीफ की। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य 2022 तक सभी को आवास उपलब्‍ध करवाने का है।

6. प्रणब मुखर्जी ने कहा कि वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत ब्‍याज दर तय की गई। एससी/एसटी और महिला उद्यमियों के लिए कदम उठाए गए। भारतीय क्रिकेट टीम और पैरालिंपिक में सफलता नए आयामों को प्रतिबंबित करती है। साक्षी मलिक और दीपा करमाकर भारत की नारी शक्ति है।

7. राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों पर भी विशेष ध्‍यान दिया। नॉर्थ ईस्ट के राज्य अष्ट लक्ष्मी है। नॉर्थ ईस्‍ट में कई जगहों पर मीटर गेज ट्रैकों को ब्रॉड ग्रेज में परिवर्तित किया गया। वहां टूरिज्‍म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

और पढ़ें: नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति वालों पर गिरी गाज, 87 लोगों को भेजा गया नोटिस, 42 संपत्तियां जब्त

8. संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हर हाथ को हुनर के तहत युवाओं का स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण दिया गया। 20 लाख युवाओं को को अप्रेंटिस योजना का फायदा मिला। उन्होंने कहा, "मेरी सरकार ने 'हर हाथ को हुनर' के नारे के साथ युवाओं को कुशल बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं ताकि उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।" उन्होंने कहा, 'राष्ट्रीय प्रशिक्षु संवर्धन योजना 10,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ शुरू हुई।'

9. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सरकार राजनीतिक पार्टियों से चर्चा के बाद लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए निर्वाचन आयोग के किसी भी फैसले का स्वागत करेगी। राष्ट्रपति ने बजट सत्र की शुरुआत में संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव में धन-बल के उन्मूलन की दिशा में कदम उठाते हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव पर चर्चा करने की जरूरत है।

10. राष्ट्रपति ने कहा कि अच्छे मानसून के साथ ही किसान केंद्रित योजनाओं के कारण फसलों की पैदावार बढ़ी है। मुखर्जी ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, 'अच्छे मानसून के साथ ही किसान केंद्रित योजनाओं के कारण बुवाई क्षेत्र और खरीफ फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी हुई है।' मुखर्जी ने कहा, 'रबी की फसल के वर्तमान मौसम में बुवाई क्षेत्र में पिछले साल की तुलना में छह प्रतिशत का इजाफा हुआ है।'