logo-image

पाकिस्तान में है मुंबई धमाकों का आरोपी दाउद इब्राहिम, UN की आतंकी सूची से हुई पुष्टि

दाऊद भारत में वॉन्टेड है और उस पर 1993 में हुए मुंबई धमाकों का आरोप है। इसके अलावा मैच फिक्सिंग, वसूली, तस्करी और ड्रग्स के कारोबार का भी आरोप है।

Updated on: 05 Apr 2018, 08:05 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार और एजेंसीज़ भले ही अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर की कराची में मौजूदगी को नकारता रहा है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने पुष्टि की है कि वो पाकिस्तान में ही है।

दाऊद भारत में वॉन्टेड है और उस पर 1993 में हुए मुंबई धमाकों का आरोप है। इसके अलावा मैच फिक्सिंग, वसूली, तस्करी और ड्रग्स के कारोबार का भी आरोप है।

डॉन अखबार के अनुसार जारी की गई आतंकियों की सूची में से 139 आतंकी पाकिस्तान से हैं। ये वो नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं या फिर रह चुके हैं और वहां से अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। साथ ही आतंकी संगठनों से जिनके संबंध हैं।

सूची के मुताबिक मूल रूप से भारतीय दाऊद के पास पाकिस्तान के कई पासपोर्ट्स हैं जिन्हें कराची और रावलपिंडी से जारी किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र की सूची के मुताबिक दाऊद कराची के पास नूराबाद स्थित शान ओ शौकत वाले बंगले का मालिक है।

62 साल के अंडरवर्ल्ड दाऊद के पास भारत के अलावा उत्तरपूर्वी देशों, ब्रिटेन, यूएई, स्पेन, मोरक्को, टर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में काफी संपत्ति है।

और पढ़ें: SC का सरकार से सवाल, क्या आधार के लिए अब DNA सैंपल भी देना होगा !

भारत शुरू से कहता आ रहा है कि दाऊद पाकिस्तान में रह रहा है। लेकिन पाकिस्तान इस बात से इनकार करता रहा है। अब संयुक्त राष्ट्र की सूची से भारत के रुख पर मोहर लग गई है।

इंटर पोल ने दाऊद के खिलाफ नोटिस जारी कर रखा है। लेकिन उसे अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है।

और पढ़ें: संसद में हंगामा, 23 दिनों की सैलरी नहीं लेंगे NDA और बीजेपी सांसद