logo-image

डोनल्ड ट्रंप पाकिस्तान भेजेंगे दूत, आतंकवाद पर देंगे कड़ा संदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप कड़ा संदेश देने के लिये देश के टॉप राजनयिक और मिलिटरी सलाहकारों को पाकिस्तान भेजेंगे।

Updated on: 07 Oct 2017, 09:19 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप कड़ा संदेश देने के लिये देश के टॉप राजनयिक और मिलिटरी सलाहकारों को पाकिस्तान भेजेंगे।

आतंकवाद को पनाह देने के लिये पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई थी। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान 'आराजकता का दूत' है। साथ ही चेतावनी भी दी थी कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद पर अपना रुख नहीं बदलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आने वाले दिनों में पाकिस्तान को समझाने के लिये ट्रंप इस महीने के अंत तक विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को वहां भेजेंगे। हाल ही में अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस भी पाकिस्तान गए थे।

अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप पाकिस्तान को य समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि वो आतंकवाद और जिहादियों को समर्थन देना बंद करे।

अमेरिका लंबे समय से आतंकवाद पर पाकिस्तान के दोहरे चरित्र को लेकर सवाल उठाता रहा है। अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ लड़ रहे तलिबान के लड़ाकों और इस्लामी संगठनों का पाकिस्तान लगातार समर्थन कर रहा है। इसके अलावा उन्हें पनाह भी दे रहा है।

और पढ़ें: GST काउंसिल: इस बार कुछ भी महंगा नहीं, जानें क्या हुआ सस्ता

दोनों देशों के बीच अफगानिस्तान में आतंकवाद को खत्म करने संबंधी करार हुआ था जिसमें अमेरिका की मदद पाकिस्तान कर रहा था। अमेरिका भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान सहयोगी मानता रहा है। लेकिन ओसामा बिन लादेन के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद दोनों के बीच संबंध 2011 में लगभग खत्म होने पर आ गया था।

ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान ने पनाह दे रखा था। वो एबटाबाद के मिलिटरी इलाके में एक कोठी में रह रहा था।

उसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध लगभग खत्म होने पर आ गए थे और दोनों देशों के बीच अब भी कुछ बदला नहीं है।

ट्रंप ने कहा था, 'हम पाकिस्तान को अरबों डॉलर दे रहे हैं लेकिन वो उन्हीं आतंकियों को पनाह दे रहे हैं जिनके खिलाफ हम लड़ रहे हैं।'

मैटिस ने अमेरिकी कांग्रेस को कहा था कि वो एक बार और पाकिस्तान को समझाने की कोशिश करेंगे और उसे अपना रुख बदलने को लिये कहेंगे।

हाल ही में अमेरिका की यात्रा पर गए पाकिस्तान के विदेशमंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा था कि पाकिस्तान पर गलत आरोप लगाए जा रहे हैं।

और पढ़ें: डोकलाम में संप्रुभता के अधिकार के तहत पीएलए लगा रहा है गश्त: चीन