BREAKING NEWS
  • Chandrayaan-2 Launch : सोने की परत में लपेटे जाते हैं सैटेलाइट, ये है बड़ी वजह- Read More »
  • 8 से 12 घंटे तक स्‍मार्ट फोन का करते हैं इस्तेमाल तो आपके लिए ही खुला है यह केंद्र - Read More »
  • रोहित तिवारी की हत्या के मामले में दायर आरोपपत्र पर संज्ञान- Read More »

वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को लेना ही होगा खाना, करने होंगे इतने रुपये तक खर्च

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : February 12, 2019 02:29 PM
यह ट्रेन अपनी पहली यात्रा 15 फरवरी को शुरू करेगी.

यह ट्रेन अपनी पहली यात्रा 15 फरवरी को शुरू करेगी.

नई दिल्ली:  

नई दिल्ली से वाराणसी(New Delhi to Varanasi) के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) या ट्रेन 18 (Train-18) में यात्रियों के लिए खाने-पीने का सामान उनके टिकट का हिस्सा होगा. यानी वह इसे विकल्प की तौर पर ‘चुन या हटा' नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है. अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. वहीं इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन (Semi High speed train) से इलाहाबाद से वाराणसी (Allahabad to varanasi) की यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट बुक कराने के दौरान खाद्य पदार्थ चुनने या नहीं चुनने की सुविधा होगी. यह भोजन भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की ओर से मुहैया कराया जाएगा. कैटरिंग शुल्क(Catering Fee)उनके टिकट में शामिल नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' फिर हुई पत्थरबाजों के हमले का शिकार, रेलवे ने की लोगों से अपील

बता दें कि यह ट्रेन अपनी पहली यात्रा 15 फरवरी को शुरू करेगी. सूत्रों ने बताया कि यात्री अगर टिकट बुक कराने के दौरान भोजन का विकल्प नहीं चुनते हैं, लेकिन वह यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे. आईआरसीटीसी(IRCTC) ने 2017 में राजधानी(Rajdhani), शताब्दी(shatabdi) और दुरंतो(Duronto Express) में पैंट्री सर्विस(Pantry service) वैकल्पिक कर दिया था. ऐसा यात्रियों से ज्यादा शुल्क वसूलने और गुणवत्ता और मात्रा की समस्याओं पर नियंत्रण करने के लिए किया गया था. वहीं, ट्रेन 18(Train-18) के बारे में एक अधिकारी ने कहा, 'स्टेशनों के बीच कैटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा.'

खाने पर कितना होगा खर्च

ट्रेन में मौजूद एग्जिक्युटिव क्लास(Executive Class) और चेयर कार(Chair Car) के लिए खाने का चार्ज भी अलग-अलग होगा. नई दिल्ली से वाराणसी (New delhi to varanasi) के बीच एग्जिक्युटिव क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ते और लंच के लिए 399 रुपये खर्च करने होंगे तो चेयर कार में 344 रुपये देने होंगे. नई दिल्ली से कानपुर (New delhi to Kanpur) और प्रयागराज (Prayagraj) के बीच सफर करने वाले यात्रियों को एग्जिक्युटिव क्लास में 155 और चेयरकार में 122 रुपये खर्च करने होंगे.

वाराणसी से नई दिल्ली (Varanasi to Delhi) तक सफर करने वाले यात्रियों को एग्जिक्युटिव क्लास में 349 रुपये और चेयर कार में 288 रुपये खर्च करने होंगे. उन्हें शाम में चाय, स्नैक्स और रात का खाना दिया जाएगा.

8 घंटे में तय होगी यात्रा

ट्रेन 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande bharat Express) का किराया प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा. ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रूकेगी. इस मार्ग पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी. यह यात्रा 8 घंटे में तय होगी.

First Published: Monday, February 11, 2019 10:44 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Train 18, Vande Mataram Express, Pm Narendra Modi, Train 18 New Name, Train 18 Fair, Vande Bharat Express, Train 18, New Delhi, Varanasi, Trains From Delhi To Varanasi, Shatabdi Express, Indian Railways, Piyush Goyal, Vande Bharat Train Schedule, Vande Bhara,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो