logo-image

सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सांसदों की हरकतों को बताया क्राइम, 5 दिनों के लिए लोकसभा से निलंबित

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के छह सांसदों को अनुचित व्यवहार के कारण सदन की लगातार पांच बैठकों से निलंबित कर दिया।

Updated on: 24 Jul 2017, 04:58 PM

highlights

  • लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के छह सांसदों को पांच दिनों के लिए निलंबित किया
  • महाजन ने कहा, सांसदों ने टेबल से फाइल्स उठा लीं, ऐसा करना अपराध है
  • स्पीकर के फैसले के खिलाफ कांग्रेस मंगलवार को संसद के बाहर करेगी प्रदर्शन

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के छह सांसदों को अनुचित व्यवहार के कारण सदन की लगातार पांच बैठकों से निलंबित कर दिया। अब इसके विरोध में कांग्रेस ने कहा है कि मंगलवार को प्रदर्शन करेगी।

लोकसभा में नेता कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'मैं इसका समर्थन नहीं करता लेकिन ऐसी सज़ा भी ठीक नहीं है, कल इसके विरोध में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करेंगे।'

वहीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सांसदों के व्यवहार को अपराध बताया है। महाजन ने कहा, 'वेल में जाकर हंगामा करना भी ठीक नहीं है लेकिन चार बार स्पीकर पर पेपर फाड़कर फेंकना बहुत ही बुरा है।'

उन्होंने कहा, 'उन्होंने (सांसदों) टेबल से फाइल्स उठा लीं। वहां आधिकारिक दस्तावेज होते हैं। ऐसा करना अपराध है।'

सांसदों ने कागज फाड़कर इसे आसन की तरफ फेंका था, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने यह कार्रवाई की। जिन छह सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, उनमें गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, रजीत रंजन, सुष्मिता देव, एम.के. राघवन और के. सुरेश हैं। वे इस पूरे सप्ताह निचले सदन से बाहर रहेंगे।

और पढ़ें: भारत को चीन की धमकी, कहा-पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के मुकाबले पहाड़ हिलाना आसान

शून्यकाल में कांग्रेस सांसद गौरक्षकों द्वारा मुस्लिमों और दलितों के खिलाफ किए जाने वाले हमलों पर चर्चा की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इसी बीच छह सांसदों ने कागज फाड़कर उन्हें हवा में उछाल दिया और अध्यक्ष के आसन की तरफ फेंक दिया।

महाजन ने कहा, 'यह आचरण सही नहीं है। यह बेहद अशोभनीय और सदन के नियमों के खिलाफ है। यह सदन की गरिमा को कमजोर करने की कोशिश है।'

उन्होंने कहा कि सदस्य सदन में 'जानबूझकर बाधा' डाल रहे थे और उन्होंने अव्यवस्था उत्पन्न की। उन्होंने उनके निलंबन की घोषणा नियम 374ए के तहत लगातार पांच बैठकों के लिए की।

लोकसभा दिन भर के लिए स्थगित

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा सोमवार को कांग्रेस के छह सांसदों को निलंबित करने के बाद विपक्षी दल के सदस्यों के भारी हो-हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। 

अपराह्न 2.30 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई, विपक्षी दलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन की ओर बढ़े और उनके फैसले का विरोध करने लगे। 

अध्यक्ष के आसन पर बैठे उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरई ने निलंबित सांसदों से कार्यवाही छोड़ने के लिए कहा, लेकिन विपक्षी दल के सदस्य लगातार विरोध करते रहे। भारी शोर-खराबे के बीच उन्होंने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

और पढ़ें: JNU में पहली बार मना कारगिल दिवस, VC ने की सेना से टैंक की मांग