logo-image

पंजाब ब्लास्ट पर शिवसेना ने पीएम मोदी को घेरा, कहा- देश में आतंकी हमले हो रहे हैं और वो चुनाव प्रचार में बिजी हैं

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के मुख्यपत्र 'सामना' के संपादकीय में पंजाब ब्लास्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है.

Updated on: 20 Nov 2018, 04:14 PM

नई दिल्ली:

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के मुख्यपत्र 'सामना' के संपादकीय में पंजाब ब्लास्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. उद्धव ठाकरे ने सामना के संपादकीय में पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा, 'देश में आतंकी हमले हो रहे हैं और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार करने और जीतने में व्यस्त है. उद्धव ने कहा, चीन और पकिस्तान मिलकर हिंदुस्तान में अशांति और अस्थिरता फैलाना चाहते हैं और पंजाब से इसकी शुरुआत हुई है.

शिवसेना चीफ ने संपादकीय में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 5 राज्यों के चुनाव प्रचार में व्यस्त है. वे कांग्रेस और गांधी घराने की सार्वजनिक सभाओं में चीर-फाड़ कर रहे है. उसी समय पंजाब में आतंकवादी हमला होने से 3 लोगो की मौत और कई घायल हो जाते है. कश्मीर में हिंसाचार से जब मुकाबला जारी है, उसी समय अब पंजाब में एक बार फिर आतंकवादी गतिविधियां शुरू होने से देश में अस्थिरता फैलने में अधिक समय नहीं लगेगा. उन्होंने अमृतसर के निरंकारी भवन में हुए हमले का जिक्र करते हुए कहा कि प्रार्थना सभा के लिए जब भक्त इकट्ठा थे, उसी समय उस मंच पर बम फेका गया. प्रार्थना सभा शोकसभा में तब्दील हो गई और वहा कोलाहल मच गया.

और पढ़ें : अमृतसर हमला: आप विधायक HS फुल्का ने विवादित बयान पर दी सफाई, बचाव में उतरे पार्टी के नेता

आगे उन्होंने कहा कि 80 और 90 के दशक में पंजाब पूरी तरह छिन्न भिन्न हो गया था. जिसके कारण पंजाब ने खून की नदी और लाशों का ढेर देखा है. पंजाब समस्या ने हिंदुस्तान की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, पूर्व सेना प्रमुख अरुण कुमार वैद्य, पूर्व मुख्यमंत्री बेंअत सिंह सहित हजारों राजनीतिज्ञ, पत्रकारों, पुलिस, सेना और आम लोगों की बलि दी है.

स्वर्ण मंदिर में सेना को घुस-घुस कर भिंडरावाले और उसके आतंकियों का खत्म करना पड़ा था. पंजाब की समस्या से देश परेशां था. शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे भी खालिस्तान कमांडो फ़ोर्स की हिट लिस्ट में थे. पंजाब समस्या की कीमत देश ने चुकाई है. उसी पंजाब में एक बार फिर आतंकवादी गतिविधियों का शुरू होना एक तरह की चुनौती ही है. देश के सेना प्रमुख बिपिन राउत ने कुछ दिनों पहले ही कहा था की पंजाब में फिर से बगावत को हवा देने की कोशिश जारी है.

इसके आगे संपादकीय में लिखा है कि पंजाब आज शांत है, लेकिन बहार से बगावत की हवा देने की कोशिश चल रही है. उसके कारण हमें शांत रहना होगा. सेना प्रमुख ने सावधान रहने की चेतावनी दी थी लेकिन सतर्क होने से पहले ही अमृतसर में आतंकवादी हमला हुआ. इस हमले में इस्तेमाल किए गए ग्रेनेड एचई-36 सीरीज के है और यह पाकिस्तानी फ़ौज में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा जांच के बाद सामने आया है. मतलब इस हमले के पीछे भी पाकिस्तान है.

और पढ़ें : Amritsar grenade attack: अमृतसर ग्रेनेड हमले में पाकिस्तान का हाथ, सीएम अमरिंदर सिंह ने किया दावा

यह स्पष्ट है कि पंजाब किसे जलाना है ? इस सवाल का जवाब पाकिस्तान है. पंजाब हमले के पीछे पाकिस्तानी आईएसआई के होने की सम्भावना पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जताया है, उससे क्या होगा? सेनाप्रमुख ने चेतावनी दी थी और मुख्यमंत्री ने हमेशा की तरह पाकिस्तान पर संदेह व्यक्त किया है.

देश में इन दिनों जो घटित हो रहा है, उसके लिए नेहरु-गांधी परिवार ज़िम्मेदार होने की बात मोदी बार-बार कह रहे है, लेकिन इन दिनों आप सत्ता में हो इस बात को आप कैसे भूल जाते हो? कांग्रेस जो नहीं कर पाई उसे आप करके दिखाओ. कश्मीर का मुद्दा जब ज्वलंत है तब पंजाब में बम फूटने लगे तो इसे किस तरह की निशानी माने ?

सत्ताधारी चुनाव ग्रस्त हुए तो प्रशासन, पुलिस भी सुस्त हो जाती है और उसके चलते आतंकवादियों को बल मिलता है. कश्मीर में अशांति है लेकिन शांत हुए पंजाब फिर से न जलने लगे. चुनाव आएंगे और जाएंगे, पंजाब पर लगनेवाला घाव देश को लगनेवाला घाव के सामान है. इस बात को सत्ताधारियों को ध्यान में रखना होगा.