logo-image

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू को कोर्ट की अवमानना का नोटिस दिया है

सुप्रीम कोर्ट ने काटजू को 6 हफ्तों के भीतर नोटिस का जवाब देने को कहा है

Updated on: 11 Nov 2016, 05:04 PM

New Delhi:

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू को कोर्ट की अवमानना का नोटिस दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'काटजू के ब्लॉग को लेकर अवमानना का नोटिस जारी किया गया है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर जजों के खिलाफ वाजिब शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया था।' सुप्रीम कोर्ट ने काटजू को 6 हफ्तों के भीतर नोटिस का जवाब देने को कहा है। 

कोर्ट ने कहा, 'काटजू का ब्लॉग जजों पर गंभीर हमला है न कि उनके फैसले पर। इसलिए उनके खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया जाता है।' वहीं कोर्ट में जवाब देते हुए काटजू ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जजों को इस तरह से बर्ताव नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'यह किसी जज की तरफ से मुझे धमकी देने जैसा है।'

जाने क्या है मामला?

पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने सौम्या रेप मामले में कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाए थे। जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें व्यक्तिगत तौर पर पेश होने को कहा था। काटजू ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने 17 अक्टूबर को उनके फेसबुक पोस्ट पर कोर्ट आकर बहस करने को कहा था। काटजू ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि आरोपी को हत्या के आरोपों से बरी कर दिया गया जिससे वह फांसी से बच निकला।