logo-image

'ऑपरेशन थंडर' से कसा रेलवे टिकट दलालों पर शिकंजा, छापेमारी में 387 गिरफ्तार, 32 लाख के टिकट बरामद

रेलवे सुरक्षा बलों के दस्ते ने पूरे देश में टिकट दलालों पर शिकंजा कसा है. 'ऑपरेशन थंडर' चलाकर करोड़ों के ई-टिकट (E-Ticket) बरामद किए गये हैं.

Updated on: 14 Jun 2019, 05:34 PM

नई दिल्ली:

रेलवे सुरक्षा बलों के दस्ते ने पूरे देश में टिकट दलालों पर शिकंजा कसा है. 'ऑपरेशन थंडर' चलाकर करोड़ों के ई-टिकट (E-Ticket) बरामद किए गये हैं. रेलवे के महानिदेशक अरुण कुमार के मुताबिक पर्व-त्योहार और छुट्टी के मौसम में हमने पाया कि टिकट मिलती नहीं है और उसकी ब्लैक मार्केटिंग जबरदस्त होती है. जिसके बाद पूरे देश में 'ऑपरेशन थंडर' नाम से छापा मारने की योजना बनाई.

141 शहर में 276 जगह पर छापेमारी की गई

अरुण कुमार के मुताबिक 141 शहर में 276 जगह पर छापेमारी की गई. 387 दलालों को पकड़ा गया. इसके साथ ही 32 लाख का टिकट बरामद किया गया. रेलवे के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि इनलोगों ने 3 करोड़ का गैरकानूनी बिजनेस किया है. हमलोग इसमें शामिल और लोगों को भी पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: बंगाल में हो तो बांग्ला भाषा बोलनी ही पड़ेगी, ममता दीदी का नया तुगलकी फरमान

दलाली के 385 मामले दर्ज किए गए

बुधवार को पूरे देश में चलाई गई छापेमारी में 387 दलालों को पकड़ा गया. इसके साथ ही टिकट दलाली के 385 मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही तमाम रेलवे वेबसाइट पर मौजूद तमाम पकड़े गए दलालों की आईडी को ब्लैकलिस्ट किया गया है साथ ही टिकट को रद्द कर दिया गया है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी वेबसाइटों के दुरुपयोग में पाए गए सभी सॉफ्टवेयर्स की जांच की जा रही है.