logo-image

4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आज आएंगे नतीजे

देश के 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव में हार के बाद कैराना सीट केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ पर काबिज पार्टी बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है।

Updated on: 31 May 2018, 06:49 AM

नई दिल्ली:

देश के 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। हालांकि 28 मई को वोटिंग के दौरान ईवीएम में खराबी आने की वजह से कैराना लोकसभा के 73 और महाराष्ट्र के गोंदिया-भंडारा लोकसभा सीट के 49 बूथों पर बुधवार को पुनर्मतदान कराया गया था। यूपी के कैरान में हुए पुनर्मतदान में शाम 6 बजे तक करीब 61 फीसदी वोटिंग हुई थी।

फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव में हार के बाद कैराना सीट केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ पर काबिज पार्टी बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। वहीं महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा गोंदिया सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और शिवसेना के बीच है।

कैराना से बीजेपी ने पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को उम्मीदवार बनाया है जबकि आरएलडी ने तबस्सुम हसन को चुनावी मुकाबले में उतारा है। तबस्सुम हसन को एसपी, बीएसपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, भीम आर्मी और कई अन्य छोटे दलों ने भी अपना समर्थन दिया है। नागालैंड सीट से सांसद चुने गए एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो के सीएम बनने के बाद यह सीट खाली हुई है।

बात अगर विधानसभा सीटों की करें तो झारखंड के गोमिया और सिल्ली, यूपी के नूरपुर, पंजाब के शाहकोट, बिहार के जोकीहाट, केरल के चेंगन्नूर, महाराष्ट्र के पलुस कडेगाव, मेघालय के अंपाती, उत्तराखंड के थराली और पश्चिम बंगाल के महेशतला में ईवीएम में बंद उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला होगा।

मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पूर्व सीएम मुकुल संगमा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है जबकि पतंगराव कदम के निधन के कारण सांगली की पलुस-काडेगांव विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ है।

अररिया के जोकीहाट सीट से पूर्व जदयू नेता और वर्तमान राजद सांसद सरफराज आलम विधायक थे। सरफराज आलम के सांसद बनने के बाद जोकीहाट विधानसभा की सीट खाली हो गयी थी।

और पढ़ें: एक ही दिन में 2 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव, पहले 60 पैसे घटाया फिर बढ़ाया

वहीं झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट के दोनों विधायकों को अलग-अलग मामलों में सजा होने की वजह से विधायकी से इस्तीफा देना पड़ा। जिससे इन सीटों पर भी 28 मई को ही उपचुनाव करवाया गया है।

केरल में सीपीएम के विधायक के के रामचंद्रन नायर की जनवरी में मृत्यु के बाद चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए हैं। दूसरी तरफ पंजाब की शाहकोट विधानसभा पर शिरोमणि अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री अजीत सिंह कोहड़ के आकस्मिक निधन के कारण उपचुनाव करवाना पड़ा था।

उत्तराखंड की चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक मगन लाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी जिसपर उपचुनाव करवाया गया था।

और पढ़ें: तेल की कीमतों में एक पैसे की कटौती पर राहुल गांधी का तंज कहा- मेरे चैलेंज का जवाब बेहद बचकाना