logo-image

राज्यसभा हार से मजबूत हुआ SP-BSP गठबंधन, खुला 2019 में BJP को हराने का रास्ता: अखिलेश यादव

यूपी उपचुनाव में गठबंधन की बदौलत समाजवादी पार्टी की जीत का करिश्मा राज्यसभा चुनाव में न दोहरा पाने पर पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर तंज कसा है।

Updated on: 26 Mar 2018, 08:19 AM

नई दिल्ली:

गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में गठबंधन की बदौलत समाजवादी पार्टी (एसपी) की जीत का करिश्मा राज्यसभा चुनाव में न दोहरा पाने पर पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर तंज कसा है।

अखिलेश ने कहा, ' बीजेपी ने पैसों के दम पर राज्यसभा में खरीद फरोख्त कर चुनाव जीता है। पर मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि जनता ने फूलपूर-गोरखपुर चुनाव परिणाम के जरिए यह साफ कर दिया है कि वह इस सरकार को नकार चुकी है।'

उन्होंने कहा कि इन चुनावों ने पूरे देश को एक संदेश दिया है कि अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना सम्‍भव है।

अखिलेश ने कहा, 'मैं उपचुनाव में एसपी को मिली जीत को बहुत बड़ी मानता हूं, क्‍योंकि उनमें से एक सीट मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और दूसरी सीट उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने छोड़ी थी। जो लोग (योगी) देश भर में घूम-घूमकर बीजेपी के लिये प्रचार कर रहे थे, वे अपनी ही सीट नहीं बचा सके। इससे पूरे देश में संदेश गया है और कार्यकर्ताओं और आम लोगों के बीच यह विश्‍वास जागा है कि अगर बीजेपी को उसके गढ़ में पराजित किया जा सकता है तो कहीं भी हराया जा सकता है।'

राज्‍यसभा चुनाव में बीएसपी प्रत्‍याशी की हार पर अखिलेश ने कहा कि सत्‍ता और धनबल का दुरुयोग तो बीजेपी का चरित्र है। राज्‍यसभा चुनाव में यह फिर उजागर हो गया।

यह भी पढ़ें: BJP के खिलाफ 2019 में भी बना रहेगा SP-BSP का साथ, गेस्ट हाउस कांड में अखिलेश की ग़लती नहीं: मायावती

उन्होंने कहा कि चुनाव में एक दलित उम्‍मीदवार के खिलाफ बीजेपी की साजिश की वजह से अगले चुनावों के लिये एसपी और बीएसपी का गठबंधन और मजबूत हुआ है। मैं मायावती जी को धन्‍यवाद देता हूं।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिये एसपी की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर पार्टी अध्‍यक्ष ने कहा कि बूथ स्‍तर पर मजबूत प्रबन्‍धन करने के अलावा पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि वे गांव-गांव जाकर आम लोगों से संवाद स्‍थापित करें।

उन्‍होंने कहा 'मैं खुद, हमारे नेता और हमारे कार्यकर्ता सभी जगह पहुंचेंगे। वे उन्‍हें मेरे मुख्‍यमंत्रित्‍वकाल में शुरू कराये गये जनकल्‍याणकारी कार्यों के बारे में याद दिलाएंगे और मौजूदा बीजेपी सरकार की उससे तुलना करने को कहेंगे। बीजेपी ने अनेक वादे किये लेकिन उनमें से एक को भी पूरा नहीं किया। लोगों में बीजेपी के प्रति गुस्‍सा है और उपचुनावों में वही नाराजगी सामने आ गयी।'

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश ने कहा कि चुनाव नजदीक आने के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है। कांग्रेस के साथ उनके अच्‍छे रिश्‍ते हैं और आगे भी रहेंगे।

एसपी अध्‍यक्ष ने ‘ईद नहीं मनाने’ के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बयान को असंवैधानिक करार दिया और आरोप लगाया कि बीजेपी साम्‍प्रदायिक भावनाएं भड़काती है।

यह भी पढ़ें: योगी राज में ताबड़तोड़ एनकाउंटर, 24 घंटे में 2 अपराधी ढेर, 16 गिरफ्तार