logo-image

अगर आप इस दिन कर रहे है रेल में सफर तो नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना

रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास गांधी जयंती के दिन नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है।

Updated on: 21 May 2018, 12:35 AM

नई दिल्ली:

अब गांधी जयंती यानी की 2 अक्टूबर के दिन रेलवे परिसरों में नॉनवेज खाना की सुविधा नहीं दी जायेगी। रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास गांधी जयंती के दिन नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है।

अगर केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को मंजूर कर लेती है तो 'बापू' की जयंती को न सिर्फ स्वच्छता दिवस के रूप में ही नहीं बल्कि इसे 'शाकाहार दिवस' के रूप में भी मनाया जाएगा।

केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है।

इन्हीं तैयारियों को देखते हुए रेलवे ने यह सुझाव रखा है कि 2018 से 2020 तक रेल में और रेलवे परिसर में 2 अक्टूबर को यात्रियों को नॉनवेज खाना न परोसा जाए।

महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े खास स्थलों से रेलवे की कई ट्रेन चलाने की भी योजना है। रेलवे ने 'शाकाहार दिवस' मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘ स्वच्छता एक्सप्रेस ’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक 'विशेष नमक रेल' चलाने की योजना बनाई है।

रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है।

इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर 'राष्ट्रीय समिति' की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी।

और पढ़ें: BSNL लाया 'डेटा सुनामी ऑफर', 98 रुपये में पाए हर दिन 1 जीबी से भी ज्यादा डेटा