logo-image

अमृतसर ट्रेन हादसा: रावण दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से 60 की मौत, पंजाब में राजकीय शोक

पंजाब के अमृतसर में बड़ी रेल दुर्घटना की खबर आ रही हैं. अमृतसर के चौड़ा बाजार में लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई. जिसमें 50 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है.

Updated on: 20 Oct 2018, 12:21 AM

नई दिल्ली:

पंजाब के अमृतसर में बड़ी रेल दुर्घटना की खबर सामने आई है. अमृतसर के चौड़ा बाजार में लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई. जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि लोग रावण दहन का आयोजन देखने के लिए रेलवे ट्रैक पर खड़े थे. इस दौरान पठानकोट से अमृतसर जा रही डीएमयू ट्रेन(74943) गुजर गई. जिसकी चपेट में लोग आ गये. पटरियों पर लाशें बिखरी पड़ी है. राहत और बचाव कार्य जारी है. पंजाब के सीएम अमरिंद सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताया है. वहीं मृतकों के लिए 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया गया है. हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया. 01832223171,01832564485 पर कॉल करके अपनों की खबर ले सकते हैं. 

UPDATE-

calenderIcon 23:54 (IST)
shareIcon

सिविल हॉस्पिटल के चीफ मेडिकल ऑफिसर के मुताबिक 60 लोगों की मौत हुई है जबकि 51 लोग जख्मी है. 



calenderIcon 23:48 (IST)
shareIcon

अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्र से की बात.



calenderIcon 23:39 (IST)
shareIcon

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने पंजाब के प्रधान स्वास्थ्य सचिव सतीश चंद्र से बात की. वह अमृतसर जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने पीजीआई चंडीगढ़ को अलर्ट पर रहने को कहा है. 



calenderIcon 23:36 (IST)
shareIcon

शिरोमणि अकाली दल के नेता बीएस मजीठिया ने कहा कि मैंने दुर्घटना स्थल का दौरा किया. वहां मौजूद हर कोई नवजोत कौर सिद्धू और नवजोत सिद्धू के खिलाफ शिकायत कर रहा था. सभी लोगों का कहना है कि इतना भीषण हादसा नहीं होता अगर सावधानी बरती जाती. 



calenderIcon 23:21 (IST)
shareIcon

सिविल अस्पताल में पहुंचे अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला. कहा,'घटना की जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वो नवजोत कौर सिद्धू ही क्यों ना हो.'



calenderIcon 23:11 (IST)
shareIcon

अमृतसर पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव के मुताबिक करीब 58 लोगों की मौत हादसे में हुई है. 



calenderIcon 23:10 (IST)
shareIcon

सिविस हॉस्पिटल के मेडिकल इमरजेंसी ऑफिसर डॉ संदीप के मुताबिक करीब 60 लोगों घायल हुए है, जिसमें बच्चे भी शामिल है. सभी को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. ज्यादातर लोगों की पैर में चोट, सिर पर चोट और आंखों पर चोट लगी है. 



calenderIcon 22:45 (IST)
shareIcon

पंजाब में राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई है. सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. 



calenderIcon 22:41 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने पीड़ित परिवारवालों के लिए अपनी संवेदना प्रकट की है. 



calenderIcon 22:40 (IST)
shareIcon

भारत तिब्बत सीमा पुलिस और पंजाब की पुलिस दोनों घटना स्थल पर मौजूद है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. 



calenderIcon 22:37 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतक परिवार वालों को 2 लाख और जख्मी को 50 हजार रुपए सहायता देने की घोषणा की. 



calenderIcon 22:36 (IST)
shareIcon

रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मेडिकल टीमें घटना स्थल पर पहुंच रही है. मैं खुद घटना स्थल के लिए रवाना हो रहा हूं. शुरुआत में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक लोग रेलवे ट्रैक के पास मौजूद थे और पटाखों की आवाज में ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई दी. 



calenderIcon 22:33 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जांच के आदेश जारी किए हैं. 



calenderIcon 22:30 (IST)
shareIcon

पंजाब के पीएआर डिपार्टमेंट ने लोगों से रक्त दान करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई रक्तदान करना चाहता है तो सिविल हॉस्पिटल और गुरुनानक हॉस्पिटल पहुंचे. 



calenderIcon 22:01 (IST)
shareIcon

रेल मंत्री पीयूष गोयल अमेरिका से जल्द लौटेंगे भारत, रद्द किया सभी कार्यक्रम



calenderIcon 21:56 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भी दर्दनाक हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा, 'एक दुर्भाग्यपूर्ण त्रासदी हुई है. मेरी संवेदना उनलोगों के साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खो दिया है. प्रारंभिक रिपोर्टों से ये पता चलता है कि ये एक ऐसी त्रासदी है जिसे रोका जा सकता था. 



calenderIcon 21:49 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राहत अभियान की निगरानी के लिए अमृतसर जाने के दौरान कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को मुफ्त इलाज सहायता दी जाएगी.



calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि इस हादसे में शिकार हुए लोगों के परिवारजनों के साथ मेरी गहरी संवेदना है. मैं प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाए. रेलवे राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है. 



calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया. 01832223171,01832564485 पर कॉल करके अपनों की खबर ले सकते हैं. 

calenderIcon 21:31 (IST)
shareIcon

घायलों को सिविल अस्पताल में इलाज के लिए लाया जा रहा है.



calenderIcon 21:30 (IST)
shareIcon

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं.



calenderIcon 21:30 (IST)
shareIcon

भारतीय रेलवे की एडीजी पीआर ने कहा कि यह बेहद ही दुखद घटना है. अभी तक इस घटना में कितने लोग हताहत हुए उसकी पुष्टि नहीं हुई है. बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. रेल राज्य मंत्री जल्द घटना स्थल पर जाएंगे. 



calenderIcon 21:04 (IST)
shareIcon

अमृतसर के पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव के मुताबिक अभी तक मरनेवालों की कुल संख्या सामने नहीं आई है. लेकिन आशंका जताई जा रही है कि 50-60 से ज्यादा हो सकती है. बचाव का काम चल रहा है.



calenderIcon 21:01 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है. ट्रेन हादसे में 50 लोग की मौत सदमे में डालने वाला है. मैं सरकार और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वो घटना स्थल पर जाकर राहत और बचाव कार्य करे. मेरी संवेदना उन परिवारवालों के साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खोया है और घायलों को जल्द से जल्द ठीक होने के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं.



calenderIcon 20:46 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा, 'दिल को दहलानेवाली घटना है. मेरी गहरी संवेदनाएं उनके साथ है जिन्होंने इस हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है. इसके साथ ही प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्दी से ठीक हो जाए. इसके साथ ही अधिकारियों से तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए कहा गया है.



calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

लोगों का कहना है कि कांग्रेस ने बिना अनुमति के यहां दशहरा समारोह का आयोजन किया था. समारोह में नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थी और भाषण देना जारी रखा जब लोग ट्रेन से कुचले जा रहे थे.



calenderIcon 20:40 (IST)
shareIcon

जानकारी की मानें तो मौके पर सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू मौजूद थी. लोगों में आक्रोश का माहौल है. सरकार और प्रशासन को बता रहे हैं दोषी

calenderIcon 20:39 (IST)
shareIcon

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर जताया दुख. उन्होंने कहा कि दशहरा के मौके पर ऐसे ट्रेन त्रासदी के कारण कीमती जिंदगी के नुकसान का दर्द शब्दों से परे है.



calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

उत्तरी रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि गेट नंबर पर 27 पर अमृतसर और मनावाला के बीच ये हादसा हुआ. दशहरा का जश्न हो रहा था और कुछ घटना हुई जिसके बाद लोग बंद गेट नंबर 27 की तरफ दौड़ने लगे और डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 उस बंद गेट से गुजर रही थी.



calenderIcon 20:33 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रेल हादसे पर दुख जाता है. ट्वीट कर सीएम ने कहा, 'अमृतसर रेल दुर्घटना की खबर सुनकर सदमे में हूं. सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को खुले रहने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही राहत और बचाव अभियान जारी करने के निर्देश भी दिए गए. 



calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

हादसे का वीडियो देखकर दहल जाएंगे आप, वीडियो विचलित कर सकती हैं.



calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

एक चश्मदीद के मुताबिक ट्रैक पर चढ़कर लोग रावण दहन देख रहे थे, तभी तेज रफ्तार में ट्रेन वहां से गुजरी. 

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

पुलिस के मुताबिक ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों मौत की आशंका जताई जा रही है.घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है, इसके साथ ही इलाके को खाली कराया जा रहा है. 

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

पुलिस के मुताबिक ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों मौत की आशंका जताई जा रही है.घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है, इसके साथ ही इलाके को खाली कराया जा रहा है.