logo-image

परवेज मुशर्रफ ने कहा, पाकिस्तान पर हमला नरेंद्र मोदी की जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी

मुशर्रफ ने सीधे तौर पर कहा कि हमला जैश ने किया है न कि पाकिस्तान की सरकार ने. उन्होंने कहा कि हमले के बाद भारत में जिस तरह का माहौल है, वे बहुत ही उकसाने वाला है.

Updated on: 20 Feb 2019, 08:24 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा हमले की निंदा की लेकिन उन्होंने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अगर पाकिस्तान पर हमला किया गया तो ये नरेंद्र मोदी की जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी. इससे पहले मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी कहा था कि अगर भारत जम्मू-कश्मीर में 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के मद्देनजर पाकिस्तान पर हमला करेगा तो उनका देश निश्चित ही इसका जवाब देगा. मुशर्रफ ने कहा कि पाकिस्तान को धमकी देना बंद कीजिए, आप हमें सबक नहीं सिखा सकते.

एक निजी चैनल (आज तक) से बातचीत में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने पुलवामा हमले में सरकार की भूमिका से इंकार किया और कहा कि इसके लिए पाकिस्तान को दोष देना बंद करें. उन्होंने कहा, 'मेरी जैश-ए-मोहम्मद के प्रति कोई संवेदना नहीं है. उस पर पाकिस्तान में प्रतिबंध लगा देना चाहिए. जैश ने मुझ पर भी हमला करने की कोशिश की थी.'

मुशर्रफ ने सीधे तौर पर कहा कि हमला जैश ने किया है न कि पाकिस्तान की सरकार ने. उन्होंने कहा कि हमले के बाद भारत में जिस तरह का माहौल है, वे बहुत ही उकसाने वाला है. टीवी चैनलों में पाकिस्तान को गालियां दी जा रही है, ये ठीक नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर मुशर्रफ ने कहा कि मोदी कहते हैं कि मेरे दिल में आग है. मैं कहता हूं कि जब वहां कश्मीरी मारे जाते हैं तो मेरे दिल में ज्यादा आग लगती है. उन्होंने कहा कि कश्मीरी बच्चों की आंखों में गोलियां लगती हैं तो मेरी आंखों में आंसू आते हैं.

हालांकि मुशर्रफ ने ये भी कहा कि पुलवामा में मारे गए जवानों के प्रति मेरी पूरी संवेदना है, उनके परिवार के प्रति मेरी पूरी सहानुभूति है. मैंने 1971 की लड़ाई में अपना सबसे अच्छा दोस्त खाया था, मैं जानता हूं कि अपनों को खोने का गम क्या होता है.

और पढ़ें : महबूबा मुफ्ती ने कहा- अनपढ़ लोग ही युद्ध की बात कर सकते हैं, बातचीत के विकल्प मौजूद

इससे पहले इमरान खान ने मंगलवार को कहा था कि अगर भारत आत्मघाती हमले के मद्देनजर पाकिस्तान पर हमला करेगा तो उनका देश निश्चित ही इसका जवाब देगा. लेकिन, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भारत 'कार्रवाई करने योग्य जानकारी' उपलब्ध कराएगा तो आत्मघाती हमले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी पाकिस्तानी नागरिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

खान ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, 'अगर आप (भारत सरकार) सोचते हैं कि आप हम पर हमला करेंगे और हम जवाब देने के बारे में नहीं सोचेंगे. हम जवाब देंगे. हमारे पास जवाब देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचेगा. हम सभी जानते हैं कि युद्ध शुरू करना आसान है लेकिन यह हमें कहां ले जाएगा, केवल ईश्वर जानता है.'

और पढ़ें : Pulwama Attack: 'जाको राखे साइयां मार सके ना कोय', एक मैसेज ने CRPF के जवान की बचाई जान

खान ने कहा कि भारत सरकार ने बिना सबूत के पुलवामा हमले का आरोप पाकिस्तान पर लगाया, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भारत 'कार्रवाई करने योग्य जानकारी' उपलब्ध कराएगा तो इस्लामाबाद इसकी जांच करने के लिए तैयार है.

खान ने कहा, 'भारत ने पाकिस्तान पर बिना सबूतों और बिना यह सोचे हम पर आरोप लगाए कि इससे हमें कैसे फायदा होगा. यह नया पाकिस्तान है, हमारी नई सोच है. पाकिस्तान ऐसी चीजें क्यों करेगा जब वह स्थायित्व की दिशा में बढ़ रहा है.'