Poll of exit polls: मध्य प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, सभी चैनलों का पोल सिर्फ यहां और कहां ?

मध्य प्रदेश के 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के बाद लोगों को परिणाम के बेसब्री से इंतजार है. लोग यह जानना चाहते हैं कि राज्य के वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा पाएंगे

News State Bureau  |   Updated On : December 07, 2018 06:57 PM
शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मध्य प्रदेश के 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के बाद लोगों को परिणाम के बेसब्री से इंतजार है. लोग यह जानना चाहते हैं कि राज्य के वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा पाएंगे या फिर 15 सालों बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी कर पाएगी. नतीजों से ठीक चार दिन पहले हुए आपके अपने चैनल न्यूज नेशन के अलावा दूसरे चैनलों के तमाम एग्जिट पोल इशारा कर रहे हैं कि इस बार शिवराज सिंह चौहान के लिए सत्ता की डगर बेहद कठिन हो सकती है जबकि कांग्रेस कमलनाथ के नेतृत्व में सत्ता में वापसी कर सकती है. यहां हम आपको अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल के अनुमान बता रहे जिसे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं देश के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में इस बार किसकी सरकार बनेगी.

News Nation

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में 15 सालों बाद इस बार कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रही है. आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को राज्य में 105 से 109 सीटें मिल सकती है जबकि BJP के चेहरे और राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा सकते हैं. हालांकि बीजेपी को सीटों का नुकसान हो सकता है लेकिन 108 से 112 सीट मिल सकती है जबकि अन्‍य दलों की बात करें तो इन्हें 11 से 15 सीटें मिलने का अनुमान है,.

ABP NEWS

न्यूज चैनल एबीपी न्यूज और सीएसडीए के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में शिवराज के हाथों से सत्ता छिन सकती है जबकि कांग्रेस का 15 सालों का वनवास खत्म हो सकता है. चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और उसे बहुमत से कहीं ज्यादा करीब 126 सीटें मिल सकती है जबकि बीजेपी को सिर्फ 94 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Aaj tak

वहीं आज तक न्यूज चैनल ने भी अपने एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त लेते हुए दिखाया है जबकि बीजेपी को नुकसान हो रहा है. चैनलों के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को जहां 102 से 120 सीटें मिल सकती है वहीं कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Times NOW

अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नॉउ और सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान की वापसी होगी और वो जीत का चौका लगाएंगे. आंकड़ों के मुताबिक एमपी में बीजेपी को 126 सीटों मिल सकती है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 89 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी को राज्य में 06 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है.

मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी और तमाम एक्गिट पोल के आंकड़ों को अगर देखें तो मध्य प्रेदश में शिवराज के नेतृत्व में बीजेपी की वापसी होने की प्रबल संभावना है.

First Published: Friday, December 07, 2018 06:49 PM

RELATED TAG: Poll Of Exit Polls, Exit Poll 2018, Mp Exit Poll 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो