logo-image

PNB SCAM: भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में कर रहा है राजनीतिक शरण की मांग, रिपोर्ट ने किया दावा

हजारों करोड़ रुपये का घोटाला कर फरार हीरा व्यवसायी नीरव मोदी लंदन भाग गया है और वहां पर उसने राजनीतिक शरण की मांग की है।

Updated on: 11 Jun 2018, 11:10 AM

नई दिल्ली:

हजारों करोड़ रुपये का घोटाला कर फरार हीरा व्यवसायी नीरव मोदी लंदन भाग गया है और वहां पर उसने राजनीतिक शरण की मांग की है।

रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट्स में भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों का हवाले से यह दावा किया है। वहीं इस रिपोर्ट पर समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि नीरव मोदी से किसी भी तरह का संपर्क नहीं किया जा सका।

बता दें कि ब्रिटेन के गृह विभाग ने बताया कि वे किसी भी व्यक्तिगत मामलों की जानकारी नहीं देता है।

गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चौकसी ने भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक में धोखाधड़ी वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के जरिए 12,968 करोड़ रुपए का घोटाला किया।

और पढ़ें: 2019 में बीजेपी को हराने के लिए अखिलेश सीटें कुर्बान करने को भी तैयार, बीएसपी से जारी रहेगा गठबंधन

यह है पूरा मामला

पंजाब नेशनल बैंक ने 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बारे में 14 फरवरी को जानकारी दी थी, जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप के चेयरमैन मेहुल चोकसी ने पीएनबी के एक ब्रांच से फर्जी एलओयू के जरिये विदेशों में दूसरे भारतीय बैंकों से पैसे निकाले।

मामले की जांच के बाद बैंक के करीब 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला और सामने आया था।

यह घोटाला 2011 में ही शुरु हुआ था और इस साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में सामने आया था जिसके बाद पीएनबी अधिकारियों ने संबंधित एजेंसियों को इसकी सूचना दी थी।

पीएनबी ने इस मामले में सीबीआई के समक्ष 13 फरवरी को दूसरी एफआईआर फाइल की थी। इससे पहले सीबीआई ने 28 जनवरी को पीएनबी से पहली शिकायत प्राप्त की थी और 28 जनवरी को केस दर्ज किया था।

इस घोटाले का खुलासा तब हुआ जब विदेश में स्थित भारतीय बैंकों ने पीएनबी से पैसों की मांग की थी। बता दें कि घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कई बार ईडी और सीबीआई को घोटाले की रकम को नहीं लौटाने की बात कह चुके हैं।

इस मामले में सीबीआई और ईडी बैंक अधिकारियों, गीतांजलि ग्रुप के अधिकारियों, नीरव मोदी ग्रुप के अधिकारी सहित कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

और पढ़ें: UPSC पास किए बगैर अफसर बनाने के मोदी सरकार के फैसले पर बरसा विपक्ष, कहा- कल ये बिना चुनाव बना लेंगे PM