नेपाल से स्वदेश लौटे पीएम मोदी, पीएम ओली से मुलाकात कर इस योजना पर लगाई मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार नेपाल के दो दिवसीय दौरे के बाद वापस स्वदेश लौट आए हैं। पीएम मोदी 31 अगस्त को नेपाल के पीएम केपी ओली से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।

  |   Updated On : August 31, 2018 10:22 PM
पीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली

पीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार नेपाल के दो दिवसीय दौरे के बाद वापस स्वदेश लौट आए हैं। पीएम मोदी 31 अगस्त को नेपाल के पीएम केपी ओली से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। नेपाल में एक रेल परियोजना के सर्वेक्षण को लेकर दोनों देशों ने एक ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए। चौथे बिम्सटेक सम्मेलन के इतर दोनों देशों के नेताओं की यहां मुलाकात हुई। मोदी और ओली के बीच बीते छह महीने में यह तीसरी मुलाकात है।

दोनों नेताओं अपने-अपने अधिकारियों को लंबित मसलों का समाधान शीघ्र करने के निर्देश दिए। नेपाल के भौतिक योजना और कार्य मंत्रालय के सचिव मधुसूदन अधिकारी और नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में बिहार के रक्सौल और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच बड़ी लाइन बिछाने के लिए सर्वेक्षण को लेकर किए गए एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

और पढ़ें : राहुल गांधी की मानसरोवर यात्रा पर बीजेपी का निशाना, कांग्रेस अध्यक्ष के चीन के संबंध पर उठाये सवाल

भारत की सहायता से दोनों देशों के रेल अधिकारी एक साल के भीतर इंजीनियरिंग सह यातायात से संबंधित प्रारंभिक सर्वेक्षण करेंगे।

ओली के अप्रैल में भारत दौरे के दौरान ही नेपाल और भारत ने रक्सौल से काठमांडू के बीच रेल लाइन बिछाने पर सहमति जताई थी।

सम्मेलन से इतर मोदी ने थाइलैंड के अपने समकक्ष प्रयुत चान-ओ-चा से भी बातचीत की। उन्होंने भूटान के अधिकारी ल्योनपा त्शेरिंग वांगचुक से भी शुक्रवार को बातचीत की।

और पढ़ें : लॅा कमिशन ने यूनिफॅार्म सिविल कोड पर मोदी सरकार को दिया करारा झटका, जानें क्यों

First Published: Friday, August 31, 2018 10:19 PM

RELATED TAG: Pm Narendra Modi, Nepal Pm Kp Sharma Oli, Nepal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो