logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता को दी केएमपी एक्सप्रेसवे की सौगात, दिल्ली को जाम-प्रदूषण से मिलेगी राहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा में कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्धघाटन किया.

Updated on: 19 Nov 2018, 06:40 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा में कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्धघाटन किया. इस एक्सप्रेसवे के खुलने से दिल्ली को जाम और प्रदूषण से निजात मिलेगी. दिल्ली से होकर यूपी और राजस्थान की ओर जाने वाले वाहन, खासकर भारी बाहर से ही गंतव्य की ओर चले जाएंगे. 53 किलोमीटर लंबे पलवल-मानेसर खंड का उद्धघाटन अप्रैल 2016 में हुआ था. पीएम मोदी ने हरियाणा को डबल गिफ्ट दिया. प्रधानमंत्री ने बल्लभगढ़ मेट्रो का उद्द्घाटन किया और पलवल में विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की आधारशिला राखी.

पीएम नरेद्र मोदी ने कहा, 'वेस्टर्न  पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से प्रदूषण कम होगा. अभी कुण्डली- मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे को देश को समर्पित करने का मौका मिला है. इसका पहला चरण 2 वर्ष पहले पूरा हो गया था. दूसरा चरण, जो कुण्डली से मानेसर तक, 83 किलोमीटर लंबा है, उसका आज लोकार्पण किया गया है। इसके साथ ही अब 135 km का ये एक्सप्रेसवे पूरा हो गया है.'

नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'जिस एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल कॉमनवेल्थ गेम्स में होना था उसको बनने में 12 साल लग गए I कामनवेल्थ गेम्स की जो गति की गई, वही कहानी इस एक्सप्रेस वे की भी है.' एक्सप्रेसवे का काम लटकाने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर चुटकी ली.

और पढ़ें: अमृतसर हमला: CM अमरिंदर सिंह ने घायलों से की मुलाकात, कहा- यह आतंकवाद का मामला

इस परियोजना की शुरुआती लागत 1,915 करोड़ रुपये थी. 6 लेन का यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के पांच जिलों -सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात और पलवल- से होकर गुजरता है. यह एक्सप्रेसवे चार बड़े नेशनल हाईवे दिल्ली-अंबाला-अमृतसर, दिल्ली-आगरा-वाराणासी-दंकुनी, दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई और दिल्ली-हिसार-फजिलका-भारत-पाकिस्तान सीमा को जोड़ेगा.

हरियाणा सरकार ने केएमपी एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ 50 हजार हेक्टेयर से ज्यादा के इलाके में पांच नए शहर विकसित करने की योजना की घोषणा की है.

(इनपुट- आइएएनएस)