logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख, बोले- इमरजेंसी के खिलाफ उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता

प्रधानमंत्री ने कहा, उन्‍होंने देश को अमूल्‍य योगदान दिया. गरीबों की आवाज के रूप में वह जाने जाते थे. उनके निधन से बहुत दुख हुआ है.

Updated on: 29 Jan 2019, 10:11 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के निधन पर शोक जताते हुए टि्वटर पर एक के बाद एक तीन ट्वीट किए. प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर कहा, जॉर्ज फर्नांडीस देश के सच्‍चे राजनेताओं में से एक थे. वह बहुत स्‍पष्‍ट बात करते थे और निर्भय नेता थे. उन्‍होंने देश को अमूल्‍य योगदान दिया. गरीबों की आवाज के रूप में वह जाने जाते थे. उनके निधन से बहुत दुख हुआ है. एक दूसरे ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, जब हम जॉर्ज फर्नांडीस के बारे में सोचते हैं तो हमें बेहतरीन ट्रेड यूनियन नेता की छवि दिखती है, जो न्‍याय के लिए लड़ता रहा. वह एक विजनरी रेल मंत्री रहे और रक्षा मंत्री के तौर पर उन्‍होंने देश को सुरक्षित और मजबूत करने का पूरा प्रयास किया.

अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में जार्ज साहब ने अपने राजनीतिक सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया. उन्‍होंने इमरजेंसी के खिलाफ लड़ाई लड़ी. वे सरलता और मानवता के लिए जाने जाएंगे. प्रधानमंत्री ने परिवार, उनके मित्रों के प्रति संवेदना देते हुए कहा- भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दें .

बता दें कि मंगलवार को सुबह छह बजे देश के पूर्व रक्षा और रेल मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस की मंगलवार को निधन हो गया. वह 88 साल के थे. उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली. फर्नांडीस का बेटा विदेश में रहता है, उनके वापस आने के बाद उनका संस्कार किया जाएगा. फर्नांडीस का जन्म 3 जून 1930 को मैंगलोर में हुआ था. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वह अल्जाइमर रोग से पीड़ित थे. वे अटल सरकार में अक्टूबर 2001 से मई 2004 तक वह रक्षामंत्री रहे थे. वह लंबे समय तक एनडीए (राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के संयोजक भी रहे थे. उन्‍हें वाजपेयी सरकार का संकटमोचक कहा जाता था. वह 9 साल से बिस्‍तर पर पड़े थे.