logo-image

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे अफ्रीका, चीनी राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर 23 जुलाई को जाएंगे। इस दौरान वह दक्षिण अफ्रीका में आयोजित इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके इतर वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी करेंगे।

Updated on: 20 Jul 2018, 09:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर 23 जुलाई को जाएंगे। इस दौरान वह दक्षिण अफ्रीका में आयोजित इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके इतर वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध) के सचिव टीएस तिरुमूर्ति ने यहां मीडिया से कहा कि मोदी 23 से 24 जुलाई को रवांडा, 24 से 25 जुलाई को युगांडा और 25 से 27 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका में रहेंगे।

और पढ़ें : थाईलैंड की गुफा से बचाए गए लड़के मीडिया से हुए रूबरू, बताई अपनी दास्तां

दूसरी बार अफ्रीकी देशों की यात्रा पर मोदी होंगे रवाना
मोदी अफ्रीकी देशों की यात्रा पर दूसरी बार जा रहे हैं। इससे पहले वह 2016 में केन्या, मोजांबिक, दक्षिण अफ्रीका और तंजानिया की यात्रा पर गए थे।
मोदी अपनी यात्रा के दौरान सबसे पहले रवांडा जाएंगे, जो कि इस पूर्व अफ्रीकी देश में किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी।
रवांडा को पूर्वी अफ्रीका का महत्वपूर्ण मुख्यद्वार बताते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत और रवांडा बीते साल जनवरी में अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक स्तर तक ले गए थे।

रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे 2917 में आए थे भारत
रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे जनवरी 2017 में वाइब्रेंट गुजरात समारोह के लिए भारत आए थे और उसके बाद फिर भारत की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में भाग लेने मार्च 2018 में भारत आए थे।

रवांडा में भारत खोलेगा दूतावास
तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत बहुत जल्द रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा। रवांडा के लिए भारत के उच्चायुक्त का आवास युगांडा की राजधानी कंपाला में है।

 उन्होंने कहा, 'रवांडा ने भी हमसे हमारे प्रशिक्षण और छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए करीब 40 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता प्राप्त किया है'।

कृषि और सिंचाई के लिए दिए जाएंगे कर्ज
उन्होंने कहा कि मोदी के दौरे के दौरान, वहां औद्योगिक पार्क के लिए 10 करोड़ डॉलर और कृषि व सिंचाई के लिए इतनी ही राशि की ऋण सहायता दी जाएगी।
तिरुमूर्ति ने कहा, 'हम रक्षा, डेयरी सहयोग, चमरे, कृषि और संस्कृति के क्षेत्र में समझौते की उम्मीद करते हैं'।

और पढ़ें : पाकिस्तान : आम चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन

रवांडा के बाद मोदी 24 जुलाई को युगांडा की यात्रा पर जाएंगे, जोकि 21 वर्षो में किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय दौरा होगा।
उन्होंने कहा कि भारत और युगांडा के बीच रक्षा सहयोग में प्रशिक्षण और क्षमता विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

पीएम मोदी 30 हजार भारतीय को करेंगे संबोधित
युगांडा के राष्ट्रपति युवाई मुसेवेनी से मुलाकात और प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के अलावा, मोदी वहां भारत-युगांडा संयुक्त व्यापार समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री युगांडा के संसद को संबोधित करेंगे, जोकि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का युगांडाई संसद में पहला संबोधन होगा। वह युगांडा में रह रहे 30,000 से ज्यादा भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।
तिरुमूर्ति ने कहा, 'हम वहां बिजली की लाइनों और उपकेंद्र के लिए 14.1 करोड़ डॉलर और कृषि व डेयरी उत्पाद के लिए 6.4 करोड़ डॉलर के दो ऋण सहायता प्रदान करने की उम्मीद कर रहे हैं'।

मोदी 25 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका
युगांडा के बाद, मोदी 25 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रिकी दौरा मुख्य रूप से ब्रिक्स सम्मेलन के मद्देनजर किया जा रहा है।
तिरुमूर्ति ने कहा, 'मोदी राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। राष्ट्रपति रामफोसा के इस वर्ष फरवरी में पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहला दक्षिण अफ्रीकी दौरा है'।

पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जोहांसबर्ग में अगले हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन से इतर होने वाली मुलाकात में अमेरिका के व्यापार युद्ध और उसकी संरक्षणवादी व्यापार नीति पर चर्चा करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

और पढ़ें : भारत-अमेरिका के साथ प्रस्तावित 'टू प्लस टू वार्ता' 6 सितंबर को, पॉम्पिओ और मैटिस करेंगे भारत दौरा

चीनी मंत्रालय ने कहा कि शी और मोदी 25 जुलाई से शुरू होने वाले ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका(ब्रिक्स) की तीन दिवसीय बैठक से इतर जोहांसबर्ग में आपसी मुलाकात करेंगे।

शी भारत और अन्य देशों के नेताओं से करेंगे मुलाकात
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हू चुनयिंग ने कहा, 'राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। सम्मेलन के इतर, शी भारत और अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बैठक से संबंधित विवरण पर बातचीत हो रही है'।

दोनों नेता साझा हित के अन्य मुद्दे पर विचार साझा करेंगे
उन्होंने कहा, 'चीन और भारत बहुपक्षीय, मुक्त व्यापार और दुनिया की ओर खुली अर्थव्यवस्था की नीति अपनाते हैं। इस परिपेक्ष्य में दोनों आम सहमति रखते हैं। मुझे लगता है कि इन मुद्दों के साथ दोनों नेता साझा हित के अन्य मुद्दे पर विचार साझा करेंगे। इसपर ब्रिक्स देशों के बीच भी आम सहमति है'।

द.अफ्रीका 10वें ब्रिक्स नेताओं का सम्मेलन आयोजित कर रहा है
बता दें कि दक्षिण अफ्रीका इस वर्ष 10वें ब्रिक्स नेताओं का सम्मेलन आयोजित कर रहा है। इस वर्ष ब्रिक्स सम्मेलन का थीम 'अफ्रीका में ब्रिक्स : चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझा समृद्धि के लिए विकासशील देशों के साथ सहयोग' है।

और पढ़ें : आम चुनाव में पाकिस्तानी सेना की सीधे तौर पर कोई भूमिका नहीं: जनरल गफूर