पीएम मोदी ने मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण निमंत्रण को स्वीकार किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया है.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 04:28 PM
इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पीएम मोदी ने 17 नवंबर को इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकारा है. बता दें कि 23 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव में सोलिह की जीत के बाद दोनों पक्षों के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया गया था.

विपक्षी मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार सोलिह ने राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन पर जीत दर्ज की थी. वह 17 नवंबर को शपथ लेंगे और उनका कार्यकाल 2023 तक होगा. भारत ने मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का स्वागत किया था और दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए नजदीकी रूप से कार्य करने पर सहमति जताई थी.

वहीं पीएम मोदी ने भी सोलिह को भारत का आधिकारिक दौरा करने के लिए आमंत्रित किया था, जिसे सोलिह ने स्वीकार किया था. मालदीव में राजनीतिक अस्थिरता से चिंतित भारत ने चुनाव के नतीजे का स्वागत किया था.

राजनीतिक उथल-पुथल के बीच 23 सितंबर को राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को विजेता घोषित किया गया था और सत्तासीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को अपनी हार स्वीकार करनी पड़ी थी.

और पढ़ें : रूस से अमेरिका की तनातनी नए दौर में, ट्रंप प्रशासन ने लगाए नए प्रतिबंध

मालदीव में करीब 22,000 भारतीय मूल के लोग निवास करते हैं और चीन से इसकी नजदीकी बढ़ने के कारण नई दिल्ली के लिए इसका रणनीतिक महत्व है. मालदीव में 2008 में संविधान लागू होने के बाद यह तीसरा लोकतांत्रिक चुनाव था.

First Published: Friday, November 09, 2018 04:27 PM

RELATED TAG: Pm Modi, Maldives President, Ibrahim Mohamed Solih, Maldives, Narendra Modi, Abdulla Yameen,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो