logo-image

दूध पर सब्सिडी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों से सरकार ने मांगा समय

विभिन्न मांगो को लेकर महाराष्ट्र के किसान मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक और अन्य प्रमुख शहरों के लिए जा रहे दूध के टैंकरों को रोककर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Updated on: 17 Jul 2018, 07:34 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को दुग्ध उत्पादक किसानों से वक्त मांगते हुए जारी प्रदर्शन ख़त्म करने की मांग की है।

बता दें कि सोमवार से विभिन्न मांगो को लेकर महाराष्ट्र के किसान मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक और अन्य प्रमुख शहरों के लिए जा रहे दूध के टैंकरों को रोककर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

जिसके बाद पहली बार सरकार की तरफ से प्रतिक्रिया देते हुए गडकरी ने कहा, 'मिल्क प्रोडक्ट के निर्यात पर 10 फीसदी की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। हमलोग दुध पाउडर को दूसरे देशों में निर्यात करने पर विचार कर रहे हैं। हमारे पास 3.5 लाख़ टन मिल्क पाउडर का भंडार है। हमे इसे जल्द ही निर्यात करने की आवश्यकता है। मैं सभी किसानों से अपील करता हूं कि वो हमें थोड़े दिना का समय दे दें हम उनकी मांगो पर ही विचार कर रहे हैं।'

गडकरी ने आगे कहा, 'हमारा कृषि उत्पादन आवश्यकता से अधिक है इसलिए हमें फसल पैटर्न को बदलने की ज़रूरत है। हमें और अधिक मक्कापैदा करने की ज़रूरत है जिससे कि हम इससे इथेनॉल भी पैदा कर सकें।'

किसानों की मांग

स्वाभिमानी शेतकारी संघटना (एसएसएस) और महाराष्ट्र किसान सभा (एमकेएस) के नेतृत्व में किसानों के समूहों ने दूध पर पांच रुपये प्रति लीटर सब्सिडी और मक्खन व दूध पाउडर पर वस्तु एवं सेवा कर में छूट की मांग की है।

और पढ़ें- महाराष्ट्र: दूध आंदोलन का आज दूसरा दिन, राज्य में हो सकती है किल्लत