बिहार: अररिया में लड़की को बिना कपड़ों के घुमाने पर NHRC ने राज्य सरकार को जारी किया नोटिस

गौरतलब है कि अररिया जिले के जोकीहाट थाना क्षेत्र में एक बात का बदला लेने के लिए एक नाबालिग लड़की का सिर मुंडाया गया, उसके बाद उसे निर्वस्त्र कर दिया गया।

  |   Updated On : September 06, 2018 11:38 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

बिहार के अररिया में नाबालिग लड़की का सिर मुंडवाकर बिना कपड़ों के घुमाने पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने खुद संज्ञान लेकर बिहार सरकार और राज्य के डीजीपी को नोटिस जारी कर इस घटना की पूरी जानकारी मांगी है।

गौरतलब है कि अररिया जिले के जोकीहाट थाना क्षेत्र में एक बात का बदला लेने के लिए एक नाबालिग लड़की का सिर मुंडाया गया, उसके बाद उसे निर्वस्त्र कर दिया गया। पुलिस मुख्यालय ने सभी आरोपियों पर तत्काल गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इस मामले में छह लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया था। पुलिस के अनुसार, पीड़िता की एक सहेली की कुछ दिन पहले शादी हुई थी। सहेली के पति को किसी तरह पता चल गया कि उसकी पत्नी ने किसी कारणवश विवाह से पहले जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी।

इस घटना की सत्यता जांचने के लिए उसने पत्नी की सहेली को फोन किया। उसने इसकी पुष्टि कर दी। दो दिन पूर्व जब पीड़िता की सहेली का पति अपने ससुराल आया तो उसने इस बात की चर्चा अपने ससुरालियों से की। वे लोग आक्रोशित हो गए और उस घटना की पुष्टि करने वाली लड़की से बदला लेने की ठान ली।

अररिया महिला थाना की प्रभारी मीरा कुमारी ने बताया था कि सच बताने वाली लड़की से बदला लेने के लिए उसके सहेली के पति ने अन्य लोगों के साथ मिलकर पीड़िता को अपने घर बुलवाया और उसे पकड़कर उसका सिर मुंडवा दिया और उसे निर्वस्त्र कर दिया।

और पढ़ें: फिर शर्मसार हुआ बिहार, भोजपुर के बाद अररिया में नाबालिग लड़की का सिर मुंडवाकर निर्वस्त्र घुमाया

लड़की किसी तरह जान बचाकर वहां से निकली और जोर-जोर से चिल्लाने लगी, जिससे आसपास के लोग जुट गए। लोग जुटे, तब उसकी जान बची। मीरा कुमारी ने बताया कि पीड़िता के बयान पर महिला थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है, जिसमें छह लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि घटना के बाद से ही सभी आरोपी फरार हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) एस़ क़े सिंघल ने इस घटना पर कहा था कि पीड़िता का बयान दर्ज किया किया गया है। पूरे मामले की विस्तृत जानकारी पुलिस मुख्यालय द्वारा ली गई है। अररिया पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि इस मामले में जो भी दोषी है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

और पढ़ें: नाबालिग से गैंगरेप, हत्या मामले में सौतेली मां समेत 5 गिरफ्तार

बता दें कि इससे पहले बिहार के भोजपुर जिले के बिहिया थाना क्षेत्र में सोमवार शाम युवक की हत्या के आरोप में एक महिला के साथ मारपीट करने और उसे निर्वस्त्र कर घुमाए जाने के मामले में बिहिया के थाना प्रभारी सहित आठ पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था।

First Published: Thursday, September 06, 2018 11:27 PM

RELATED TAG: Minor Stripped, Stripped, Nhrc, Minor Head Shave,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो