logo-image

NNOpinionPoll: पाकिस्तान के खिलाफ उठाये गए मोदी सरकार के कदम के साथ झारखंड और बिहार की जनता

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:11 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले के बाद भारत ने कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग किया. एमएफएन का दर्जा लेने के बाद भारत ने पाकिस्तान को पूर्वी क्षेत्र की नदियों से मिलने वाले पानी में अपने हिस्से के पानी पर रोक लगाने का फैसला लिया. न्यूज नेशन ने बिहार को झारखंड की जनता पर पाकिस्तान के खिलाफ किये गए एयरस्ट्राइक को लेकर राय जानी. बिहार और झारखंड की जनता से सवाल पूछा गया कि क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दे रही है? इस पर क्या है जनता की राय जानें आंकड़ों में:

न्यूज नेशन की ग्राउंड पर जाकर इस मुद्दे पर जनता से बातचीत की. आपके सबसे पसंदीदा चैनल न्यूज़ नेशन ने बिहार की जनता से पूछा कि क्या केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही है. इस पर बिहार की जनता ने हां में जवाब दिया. 55 प्रतिशत लोगों का हां में जवाब है जबकि 31 प्रतिशत लोगों ने असंतुष्टि जताई. वहीं 14 प्रतिशत लोगों का जवाब न हां और न ही नहीं रहा.

वहीं झारखंड की जनता भी इस मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ नज़र आई. न्यूज नेशन ने झारखंड की जनता की राय जानी. 58 प्रतिशत लोगों ने 'हां' में इसका जवाब दिया जबकि 30 प्रतिशत लोगों ने इसका जवाब 'नहीं' में दिया. 12 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह कुछ कह नहीं सकते.

पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने सख्त कदम उठाया है. भारत ने पाकिस्तान को पूर्वी क्षेत्र की नदियों से मिलने वाले पानी में अपने हिस्से के पानी पर रोक लगाने का फैसला लिया. इससे पहले भारत ने आर्थिक मोर्चे पर कड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर सीमाशुल्क तत्कार प्रभाव से बढ़ाकर 200 फ़ीसदी कर दिया. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया था. 14 फरवरी को जम्मू -कश्मीर में सबसे बड़ा फिदायीन आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. पुलवामा जिले में आतंकी ने श्रीनगर-जम्मू हाई-वे पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी सीआरपीएफ की बस से टकराकर उसमें विस्फोट कर दिया. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास जवानों के शव टुकड़ों में सड़क पर बिखेर गए. जैश ए मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था.