logo-image

नेपाल की राष्ट्रपति भारत के दौरे पर, मंगलवार को करेंगी पीएम मोदी और सुषमा स्वराज से मुलाकात

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी पद संभालने के बाद पहली बार भारत का आधिकारिक दौरा करने के लिए सोमवार को दिल्ली पहुंची है।

Updated on: 18 Apr 2017, 08:38 AM

highlights

  • नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी सोमवार को भारत के दौरे पर पहुंचे 
  • मंगलवार को भंडारी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा
  • भारत यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की संभावना

नई दिल्ली:

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी पद संभालने के बाद पहली बार भारत का आधिकारिक दौरा करने के लिए सोमवार को दिल्ली पहुंची है। पांच दिन के भारत दौरे पर आई नेपाल की राष्ट्रपति के संग मंत्री, सांसद और वरिष्ठ अधिकारियों का 33 सदस्यीय उच्चस्तरीय प्रतिनिधमंडल भी पहुंचा है।

 इसे भी पढ़ें: चीन की धमकी, भारत ने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में डाला अड़ंगा तो करेंगे पलटवार

पड़ोसी पहले

नेपाल की राष्ट्रपति की आगवानी के लिए महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज मौजूद रही। दिल्ली पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, 'पड़ोस प्रथम । नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी भारत की राजकीय यात्रा पर नयी दिल्ली में।'

 इसे भी पढ़ें: क्या ताजिकिस्तान में नरेंद्र मोदी और नवाज़ शरीफ की हो सकती है मुलाकात, पाकिस्तानी मीडिया रहा दावा

राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर

मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में भंडारी का भव्य स्वागत किया जाएगा। साथ ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी और यमुना बायोडाइवर्सिटी पार्क का दौरा करेंगी। अपने देश वापस जाने से पहले शुक्रवार को भंडारी गुजरात और ओडिशा का भी दौरा करेंगी।

 इसे भी पढ़ें: प्रचंड ने कहा, चीन नेपाल के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का बनेगा हिस्सा

द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

अपनी इस यात्रा के दौरान भंडारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और वित्तमंत्री अरुण जेटली के साथ बातचीत करेंगी।

दोनों करीबी पड़ोसी देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने का मार्ग तलाशेंगी। पिछले वर्ष मधेशी समुदाय के आंदोलन के बाद से दोनों देशों के संबंध में कुछ तनाव देखने को मिला। जानकारी के अनुसार भारत यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की संभावना है, लेकिन किसी समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- हितों के लिये कूटनीति अपनाए, छद्म नहीं

भंडारी इस दौरान राष्ट्रपति आवास में रहेंगी और राष्ट्रपति मुखर्जी के आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल होंगी। भंडारी को पिछले वर्ष मई में भारत आना था लेकिन सरकार की ओर से तैयारी के अभाव में कैबिनेट की मंजूरी नहीं मिलने से उनकी यात्रा रद्द कर दी गई थी।