logo-image

भारतीय रेलवे ने खास अंदाज़ में मनाई गांधी जयंती, 13 लाख पौधे लगाकर बापू को किया याद

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को भारतीय रेलवे ने खास अंदाज़ में बनाया. इस खास मौके पर रेलवे ने 13000 किमी के दायरे में 13 लाख 26 हज़ार पेड़ लगाए.

Updated on: 03 Oct 2018, 12:48 PM

नई दिल्ली:

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को भारतीय रेलवे ने खास अंदाज़ में बनाया. इस खास मौके पर रेलवे ने 13000 किमी के दायरे में 13 लाख 26 हज़ार पेड़ लगाए. रेलवे मंत्रालय ने अपने नेटवर्क में 'स्वच्छता सेवा सेवा' के पालन में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ग्रीन प्रोजेक्ट को चलाया. बयान में कहा गया है कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान, रेलवे नेटवर्क पर 1,300 किमी से अधिक पेड़ लगाए गये है. मंगलवार को, रेलवेकर्मियों ने स्वच्छता (सफाई) की प्रतिज्ञा ली। भारतीय रेलवे के पूरे नेटवर्क में स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ ट्रेन, स्वच्छ नीर, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ समाज, स्वच्छ जागरूकता को फैलानी की तरफ एक कदम बढ़ाया है.

इसके अलावा, महात्मा गांधी से जुड़े रेलवे स्टेशनों को विषयगत रूप से चित्रित किया गया. महात्मा गांधी से जुड़े 43 स्टेशन और प्रतिष्ठित स्थानों को ग्रीन ड्राइव में शामिल किया गया. स्वच्छ भारत मिशन केंद्र का प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश की सड़कों, सड़कों और बुनियादी ढांचे को साफ करना है. इस अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और सफाई का सन्देश फैलाना है.

और पढ़ें: भारतीय रेलवे का नेत्रहीन यात्रियों को तोहफा, बोरीवली स्टेशन पर लगाए ब्रेल लिपि इंडिकेटर

स्वछता के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया, नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये रेलकर्मियों, यात्रियों , छात्रों और परिवारों आदि के बीच प्रचार किया गया. पश्चिम रेलवे में पखवाड़े का थीम 'स्वच्छ नीर' तथा 'स्वच्छ आहार' रखा गया था, जिसके तहत स्टेशनों पर पानी की टंकियों, पेयजल मशीनों और खाने के स्टॉल.