येदियुरप्पा ने दिया लोकसभा से इस्तीफा, संसद में बीजेपी के पास बचे कुल 272 सासंद

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता बीएस येदियुरप्पा और बी श्रीरामुलु का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

  |   Updated On : May 23, 2018 12:02 AM

नई दिल्ली:  

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता बीएस येदियुरप्पा और बी श्रीरामुलु का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। येदियुरप्पा शिमोगा और श्रीरामुलु बेल्लारी से सांसद थे।

दोनों नेताओं ने कर्नाटक विधानसभा में फ्लोस टेस्ट से एक दिन पहले अपना इस्तीफा सुमित्रा महाजन को भेज दिया था। इस बात की जानकारी लोकसभा सूत्रों ने दी। दोनों नेताओं के इस्तीफे के बाद लोकसभा में बीजेपी के पास कुल 272 सांसद रह गए हैं।

बता दें कि राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। वहीं कांग्रेस को 78 सीटें मिली थी। जेडीएस ने 37 सीटों पर कब्जा जमाया था। येदियुरप्पा को राज्य के मुख्यमंत्री पद का शपथ दिलाया गया था।

सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल ने बीजेपी के नेता येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया था। हालांकि येदियुरप्पा फ्लोर टेस्ट से पहले ही विधानसभा में ऐलान कर दिया कि वह इस्तीफा देंगे उनके पास पूर्ण बहुमत नहीं है।

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद राज्य में कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। बुधवार को जेडीएस के नेता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

राज्य में मंत्री पद को लेकर भी कांग्रेस और जेडीएस के बीच सहमति बन गई है। कांग्रेस के 22 विधायक मंत्री बनेंगे तो नहीं जेडीएस के 12 विधायकों को मंत्री पद दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता जी परमेश्वरा को उप मुख्यमंत्री और केआर रमेश को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा। इससे पहले राज्य में सरकार के गठन और मंत्री पदों के बंटवारे पर सहमति के लिए सोमवार को कुमारस्वामी दिल्ली पहुंचे थे और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए के चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Tuesday, May 22, 2018 08:34 PM

RELATED TAG: Yeddyurappa, B Sriramulu, Sumitra Mahajan, Yeddyurappa,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो