डेरा हेडक्वार्टर में चलता था गुरमीत राम रहीम का अपना 'सिक्का', पुलिस को मिले पांच संदिग्ध

हरियाणा के सिरसा में कर्फ्यू के बीच डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी जारी है। अब तक गुरमीत राम रहीम के ठिकानों से भारी मात्रा में जब्त किये गये हैं।

  |   Updated On : September 08, 2017 05:55 PM
डेरा से जब्त प्लास्टिक करेंसी (फोटो-ANI)

डेरा से जब्त प्लास्टिक करेंसी (फोटो-ANI)

ख़ास बातें
  •  सिरसा स्थित गुरमीत राम रहीम के डेरा मुख्यालय की तलाशी जारी
  •  डेरा से प्लास्टिक करेंसी जब्त, कैश भी भारी मात्रा में बरामद
  •  सिरसा में कर्फ्यू, 5000 से अधिक सुरक्षाबलों की तैनाती

नई दिल्ली:  

हरियाणा के सिरसा में कर्फ्यू के बीच डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी जारी है। तलाशी अभियान में चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

डेरा के भीतर राम रहीम अपनी करेंसी चलाता था। जांच अधिकारियों ने भारी मात्रा में प्लास्टिक करेंसी जब्त की है। अधिकारियों ने कैश और हार्ड डिस्क भी जब्त किये हैं। साथ ही पुलिस को 2 नाबालिग समेत 5 संदिग्ध मिले हैं।

हरियाणा पुलिस ने ऐहतियातन सिरसा और आसपास के क्षेत्रों से डेरा मुख्यालय जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया है।

कमांडोज, स्निफर डॉग की तैनाती में तलाशी

डेरा के आसपास और भीतर 5000 से अधिक की संख्या में अर्धसैनिक बल और पुलिस को तैनात किया गया है। बम निरोधक दस्ते, कमांडोज, स्निफर डॉग की भी तैनाती की गई है। सिरसा में 10 सितंबर तक इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद रहेंगी।

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया है। तलाशी की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

जिला अधिकारियों का कहना है कि तलाशी अभियान से डेरा प्रमुख के कई रहस्यों से पर्दा उठ सकता है लेकिन डेरा प्रमुख की गतिविधियों का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि तलाशी अभियान में देरी कर दी गई है।

और पढ़ें: यूपी विधानपरिषद के लिए निर्विरोध चुने गए योगी आदित्यनाथ और उनके दोनों डिप्टी सीएम

ऐसा हो सकता है कि डेरा प्रबंधन ने राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के कुछ दिनों के बाद से डेरा परिसर से हथियारओं और अन्य अवैध चीजों को हटा दिया हो।

600 एकड़ में फैला है राम रहीम का साम्राज्य

डेरा मुख्यालय दो परिसरों में बंटा है। इनमें से एक परिसर 600 एकड़ में जबकि दूसरा 100 एकड़ में फैला है। डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं।

डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी स्थाई तौर पर यहां रहते हैं और काम करते हैं। जिस परिसर में डेरा प्रमुख रहते थे, उसे 'गुफा' कहा जाता है। यह लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें अल्ट्रा लग्जरी सुविधाएं हैं।

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा डेार मुख्यालय की तलाशी की मंजूरी मिलने के बाद बुधवार से ही डेरा मुख्यालय के आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

डेरा प्रशासन की अध्यक्ष विपश्यना का कहना है, 'हम स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं। परिसरों में डेरा और लोगों के हथियारों को प्रशासन को सौंप दिया गया है। हमारे पास छिपाने को कुछ नहीं है।'

विपश्यना ने शुक्रवार को डेरा अनुयायियों से तलाशी अभियान में सहयोग करने का आग्रह किया। तलाशी अभियान शुरू होने से कुछ घंटों पहले डेरा के मुखपत्र 'सच कहूं' में स्वीकार किया गया कि डेरा परिसरों में मानव अवशेष दबे हुए हैं।

गौरतलब है कि दो अनुयायियों के साथ दुष्कर्म में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिह को अदालत ने 20 साल कैद की सजा सुनाई है।

और पढ़ें: कर्नाटक सरकार के ऐलान पर रविशंकर के सवाल, 'कितनी विश्वसनीय होगी गौरी लंकेश मामले की जांच'

First Published: Friday, September 08, 2017 03:57 PM

RELATED TAG: Sanitisation, Dera, Gurmeet Ram Rahim, Sirsa, Plastic Currency,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो