logo-image

रूस: शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, अब तक 64 की मौत, 200 दमकल गाड़ियां मौजूद

आग में करीब 64 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 69 से ज्यादा लोग अभी भी आग में फंसे हुए हैं।

Updated on: 26 Mar 2018, 03:43 PM

highlights

  • शॉपिंग मॉल में भीषण आग से अबतक 53 लोगों की मौत
  • दो सिनेमा हॉल के छट टूटकर गिरे हैं, जिसकी वजह से नुकसान और बढ़ा है

नई दिल्ली:

दक्षिणी मध्य रूसी शहर केमरोवो शहर के एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से 11 बच्चों सहित कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई जबकि 16 अन्य के लापता होने की खबर है।

स्थानीय समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने रूसी जांच समिति की प्रवक्ता स्वेतलाना पेट्रेंकों के हवाले से बताया कि सोमवार सुबह शव बरामद कर लिए गए।

समाचार एजेंसी तास ने बताया कि विंटर चेरी मॉल (जिमवाया विश्नाया) की चार मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिल पर रविवार दोपहर आग लग गई और इसने इमारत के करीब 1,500 से वर्ग मीटर से अधिक के हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया।

और पढ़ें: भारतीय राजदूत ने कहा- चीन के यथास्थिति में बदलाव से एक और डोकलाम संभव

जब आग लगी थी तब जान बचाने के लिए लोग मॉल की खिड़की से नीचे छलांग लगाते नजर आए। स्थानीय डिप्टी गवर्नर व्लादिमिर चेरनव ने बताया कि 13 शव मूवी हॉल के फ्लोर से बरामद किए जा चुके हैं।

शुरुआती खबरों के मुताबिक मॉल में अभी तक 69 लोग फंसे हुए हैं जिनमें 40 बच्चे शामिल हैं। वहीं 4 बच्चों समेत 12 लोगों के मौत की खबर है जिसमें 42 अन्य घायल हुए हैं।

वहीं फायर फाइटर्स से मिले ताजा आंकड़ों के मुताबिक करीब 30 से ज्यादा लोग आग की लपटों से गंभीर घायल हुए हैं जिन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया है।

बता दें कि यह मॉल 2013 में करीब 2300 स्क्वेयर मीटर्स में खोला गया था। इसमें करीब 250 कारों के लिए पार्किंग दी गई है, वहीं शॉपिंग सेंटर्स, बॉलिंग क्लब, चिल्डरन सेंटर, सिनेमा और पेटिंग जू मौजूद है।

आग में करीब पेटिंग जू में मौजूद 200 पालतू जानवर भी मारे गए हैं।

और पढ़ें: अमेरिका में गन कल्चर पर रोक लगाने के लिए व्हाइट हाउस के सामने हुआ विरोध प्रदर्शन