logo-image

देश भर में विजयदशमी की धूम, पटना में नीतीश तो दिल्ली में मोदी ने किया रावण दहन

ये दूसरा मौका है जब पीएम मोदी ने लाल किला में दशहरा मनाया। इससे पहले 2014 में उन्होंने दिल्ली में विजयादशमी मनाया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी यहां मौजूद रहे।

Updated on: 30 Sep 2017, 11:56 PM

highlights

  • लाल किला मैदान में रावण दहन, पीएम और राष्ट्रपति मौजूद
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी कार्यक्रम में लिया हिस्सा
  • बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है दशहरा

नई दिल्ली:

पूरे देश में आज विजयादशमी की धूम है। तमाम राज्यों में देवी दुर्गा को विदाई दी जा रही है। वहीं, कई देश के कई क्षेत्रों से रावण दहन की भी खबरें आ रही हैं। पटना के गांधी मैदान में रावण दहन का कार्यक्रम शाम करीब 5 बजे हुआ।

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की मौजूदगी में दिल्ली के लाल किला के पास सुभाष पार्क में रावण दहन किया गया। ये दूसरा मौका है जब पीएम लाल किला में दशहरा मना रहे हैं।

लाल किला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला कार्यक्रम में इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व विजय गोयल तथा दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद रहे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने धनुष से बाण चलाकर रावण दहन कार्यक्रम की शुरुआत की। सबसे पहले मेघनाद और फिर कुंभकरण को जलाया गया।

यह भी पढ़ें: दशहरा 2017: घर में रावण के पुतले की राख लाने से आती सुख-समृद्धि, जानें और अनकही बातें

बंगाल में 'सिंदूर खेल'

अगले साल देवी की घर वापसी की अंकाक्षा के साथ पश्चिम बंगाल में विवाहित महिलाओं ने पंरापरागत लाल और सफेद रंग की साड़ियां पहनकर 'सिंदूर खेल' खेला और एक-दूसरे पर जमकर रंग उड़ाया।

साथ ही मूर्तियों को भी लाल रंग से रंगा गया और भक्तों ने देवी दुर्गा और उनके चार बच्चों -लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक- की कैलाश पर्वत पर अपने निवास से लौटने की कामना की।