logo-image

इराक में अगवा 39 भारतीयों पर बोलीं सुषमा- मैंने कभी गुमराह नहीं किया, इससे मेरा क्या फायदा होगा

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने इस मुद्दे को उठाते हुए दीनदयाल उपाध्याय की तुलना महात्मा गांधी से किए जाने को लेकर आपत्ति ज़ाहिर की। जिसके बाद सदन में हंगामा शुरु हो गया।

Updated on: 26 Jul 2017, 01:23 PM

highlights

  • राज्य सभा में रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर राजनीति
  • कांग्रेस ने लगाया नेहरू की अनदेखी का आरोप, गुलाम नबी आजाद बोले- गांधी से दिनदयाल की तुलना ठीक नहीं
  • रेलवें में खराब खाना और पूर्वा एक्सप्रेस के खाने में छिपकली मिलने का मुद्दा भी उठा

नई दिल्ली:

मानसून सत्र के आठवें दिन बुधवार को राज्य सभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मंगलवार के अभिभाषण पर जमकर हंगामा हुआ। वहीं, लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इराक में लापता 39 भारतीयों पर अपनी बात रखी।

सुषमा स्वराज ने कहा कि इराक में गायब भारतीयों पर उन्होंने कभी गुमराह नहीं किया। सुषमा ने कहा कि जबतक किसी के मरने के सबूत नहीं मिलते वे कैसे किसी को मरा हुआ घोषित कर दें।

इससे पहले राज्य सभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के मुद्दे को उठाते हुए दीनदयाल उपाध्याय की तुलना महात्मा गांधी से किए जाने को लेकर आपत्ति ज़ाहिर की। जिसके बाद सदन में हंगामा शुरु हुआ।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी के साथ दीनदयाल उपाध्याय का नाम तो लिया, लेकिन उन्होंने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जिक्र तक नहीं किया, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। 

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा, 'नेहरू आजादी के संग्राम के महान नायक थे और हिंदुस्तान के पहले प्रधानमंकत्री। आज सरकार सुनियोजित तरीके से महात्मा गांधी के कद को छोटा दिखा रही है। नेहरू का नाम नहीं लेना...कल महात्मा गांधी की तुलना पंडित दीनदयाल उपाध्याय से की गई।'

LIVE अपडेट

# बिना किसी सबूत के किसी को मारा हुआ कहना पाप है, और मैं इस पाप की भागीदार नहीं बनूंगी। मेरा मानना है कि जल्द ही इस पर से पर्दा उठेगा: लोक सभा में सुषमा स्वराज

# इराक़ के विदेश मंत्री में भी यही बात कही की वे नही जानते कि वे जिन्दा है या मर गए: सुषमा स्वराज

मैंने कभी लोगों को गुमराह नहीं किया, इससे मेरा क्या फायदा होगा। मेरी आस्था लोकतंत्र और ससंद में है- सुषमा स्वराज

# मोसुल में 39 भारतीयों के लापता होने पर बोल रही हैं सुषमा स्वराज

इससे पहले आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) नेता जेपी यादव ने भारतीय रेल में परोसे जा रहे ख़राब खाने पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव को नोटिस दिया है।

बता दें कि हाल ही में कम्पट्रोलर ऑडिटर जनरल (CAG) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भारतीय रेलवे में यात्रियों को परोसे जाने वाला खाना इंसानों के खाने लायक नहीं है। मंगलवार को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर लोकसभा की कार्रवाई दोपहर बाद तीन बजे तक के लिए स्थगित की गई थी।

सदन की कार्रवाई शुरू होते ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्न काल के दौरान विपक्षी नेता खड़गे द्वारा दिए गए स्थगन का नोटिस अस्वीकार कर दिया। जिसके बाद कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करने लगे और सदन की कार्यावही स्थगित कर दी गई।

पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन यात्री को खाने में मिली छिपकली, रेल मंत्री को भेजा फोटो

इससे पहले कांग्रेस नेतृत्व में विपक्षी नेताओं ने सोमवार को छह कांग्रेस सांसदों के निलंबन के विरोध में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया।

बाद में खड़गे ने संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस सदस्यों के निलंबन के आदेश को वापस लिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा, 'मीरा कुमार के कार्यकाल में ऐसा कभी नहीं हुआ। उन्होंने कभी अपना आपा नहीं खोया। अध्यक्ष को सरकार के दबाव में नहीं आना चाहिए।'

रेलवे में गंदगी का आतंक, खाने लायक नहीं है खाना, सीएजी की रिपोर्ट में खुलासा