BREAKING NEWS
  • धारा 370 पर एनडीए के खिलाफ जेडीयू, नीतीश ने कहा हम धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 34 राष्ट्रीय राइफल कैंप के पास संदिग्ध हलचल, सर्च ऑपरेशन लॉन्च- Read More »
  • Pulwama Attack : भारत की कूटनीति के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के दो संगठनों पर लगाया बैन- Read More »

केरल में बाढ़ से त्राहि-त्राहि, मृतकों की संख्या 370 पहुंची, कई राज्यों ने किया मदद का ऐलान

News State Bureau  |   Updated On : August 19, 2018 11:49 PM
केरल में बाढ़ से त्राहि-त्राहि (IANS)

केरल में बाढ़ से त्राहि-त्राहि (IANS)

नई दिल्ली :  

केरल में 1924 के बाद आई सबसे भयानक बाढ़ से पैदा हुई भीषण त्रासदी से राज्य में जान -माल का भारी नुकसान हुआ है। इस भीषण त्रासदी में कई लोग अपनों से बिछुड़ चुके है तो वहीं दूसरी ओर तबाही के सैलाब ने आशियानों को उजाड़ दिया है। केरल में भारी बारिश और बाढ़ से मची तबाही के चलते मृतकों की संख्या बढ़कर 370 हो गई है। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में बचाव कार्य जारी है। देश से लेकर विदेश तक लोग बाढ़ग्रस्त केरल के लिए मदद का हाथ बढ़ा रहे हैं। बाढ़ में फंसे लोगों के लिए राहत समाग्री पहुंचाई जा रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि राज्य में आई विनाशकारी बाढ़ से बेघर हुए कुल 846,680 लोग 3,734 शिविरों में रह रहे हैं और बचाव अभियान का अंतिम चरण चल रहा है। बाढ़ प्रभावित जगह जहां लोग पिछले तीन दिनों से खाने या पानी के बिना फंसे हुए हैं, उनमें चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिले के कई इलाके, एर्नाकुलम में अलुवा, अंगमाली और पारावुर में शामिल हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाढ़ के संकट से जूझ रहे केरल के लोगों द्वारा दिखाए गए संयम की सराहना की

केरल बाढ़ अपडेट्स 

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए कानपुर में लोगों ने हवन किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय कल 60 टन आपातकालीन दवाएं भेजेगा। कल  केरल तक  8 लाख लीटर पानी जहाज और 14 लाख लीटर पानी विशेष ट्रेन के जरिये पहुंचाया जाएगा: भारत सरकार

# त्रिवेंद्रम और एर्नाकुलम से कल कोलकाता के लिए दो विशेष ट्रेनें चलायी जाएंगी। कल से कोच्चि नेवल बेस से कमर्शियल फ्लाइट शुरू हो जाएंगी: भारत सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने आज केरल में 30 टन राहत सामग्री भेजी है। राहत सामग्री में खाद्य पैकेट, कंबल, सैनिटरी नैपकिन और अन्य आवश्यक वस्तुओं शामिल है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने 50,000 मिलियन टन (एमटी) अनाज प्रदान किया है: भारत सरकार

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने केरल में केरोसिन के 9,300 किलोलीटर उपलब्ध कराए हैं। केरोसिन के अतिरिक्त 12,000 किलो लीटर आवंटित किए जाएंगे।

केरल बाढ़ में फंसे 38,000 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। 23,000 लोगों को चिकित्सकीय सहायता दी गई है। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा 3,00,000 खाद्य पैकेट सप्लाई किये गए है।

# सेवा भारती , सीपीआई (एम) काड्र्स खाद्य समाग्री बाढ़ पीड़ित लोगों के लिए पहुंचा रहे हैं

# ओडिशा ने केरल में बाढ़ से पीड़ित लोगों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 244 प्रशिक्षित अग्नि सेवा कार्मिक, 65 रेस्क्यू नौकाएं और अन्य सामान को भेजा है।

# ओडिशा के मुख्यमंत्री ने पांच करोड़ की मदद का किया ऐलान

# आईएनएस मैसूर से बाढ़ग्रस्त राज्य के लिए राहत समाग्री पहुंचे है। लोगों के लिए पीने की पानी और सब्जियां पहुंचे जा रही है।

# छत्तीसगढ़ सरकार केरल को देगी 10 करोड़ रुपये

#  बंगाल सरकार ने केरल के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की

# मध्य प्रदेश सरकार ने भी 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया

# राजस्थान ने 10 करोड़ की मदद की घोषणा की, एसडीआरएफ के 27 सदस्यीय दलराहत कार्य के लिए केरल रवाना 

# केरल के पलक्कड़ में बारिश के कारण भूस्खलन की तस्वीरें सामने आई है। रास्ते से पत्थरों को मशीनों की मदद से हटाया जा रहा है।

# अगले पांच दिनों में केरल को भारिश बारिश से राहत मिलने की सम्भावना है। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश के आसार नहीं है और धीरे-धीरे बारिश कम होती जाएगी।


# बाढ़ के पानी को रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स टीम अस्थायी पुल का निर्माण कर रही है। इडुक्की बांध के द्वार खुलने के बाढ़ खेतों , सड़कों को काफी नुकसान हुआ है।

घरेलू विमान सेवा प्रदाता कंपनी विस्तारा 26 अगस्त तक कोच्चि की अपनी सभी उड़ानों का संचालन तिरुवनंतपुरम से करेगी। केरल में आई बाढ़ की त्रासदी के बाद कोच्चि हवाई अड्डे को 26 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। विस्तारा 16 अगस्त से ही कोच्चि की अपनी सभी उड़ानों का संचालन तिरुवनंतरपुरम से कर रही है। विस्तारा ने कहा कि दिल्ली इकोनॉमी क्लास के लिए दिल्ली का विमान टिकट का किराया 10,000 रुपये और चेन्नई के लिए 7,500 रुपये रखा गया है।

First Published: Sunday, August 19, 2018 06:28 PM

RELATED TAG: Kerala Flood, Kerala Live Updates,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो