logo-image
Live

कुंभकर्ण की नींद से जागे सरकार, मंदिर निर्माण की बताए तारीख : उद्धव ठाकरे

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या के लिए मुंबई स्थित अपने आवास से रवाना हो चुके हैं. ठाकरे आज (शनिवार) दोपहर 1.30 बजे दो दिवसीय यात्रा पर अयोध्या पहुंचेंगे.

Updated on: 25 Nov 2018, 12:25 AM

नई दिल्ली:

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर राजनीतिक घटनाक्रम काफी तेज़ी से बदल रहा है. इसके साथ ही बनायनबाजी का बाज़ार भी गर्म होता जा रहा है. इसी बीच योग गुरू रामदेव ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वो इसको लेकर क़ानून लाएं अन्यथा लोग स्वयं ही इसका निर्माण शुरू कर देंगे. वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे. यहां वो अपने पूरे परिवार के साथ सरयू आरती में शामिल हुए. 

अयोध्या पहुंचे उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज कुंभकर्ण पिछले चार सालों से सो रहा है. केंद्र और प्रदेश, दोनों में बीजेपी की सरकारें हैं. आप अध्यादेश लाइए, शिवसेना इसका समर्थन करेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यहां श्रेय लेने नहीं बल्कि मंदिर निर्माण की तारीख पूछने आया हूं. 

बता दें कि शिवसेना के अलावा वीएचपी (विश्व हिंदू परिषद) भी राम मंदिर मुद्दे को लेकर यहां इकट्ठा हो रही है. इससे पहले शिवसेना यहां एक कार्यक्रम का आयोजन करने वाली थी लेकिन राज्य सरकार की अनुमति नहीं मिलने की वजह से उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) भी रविवार को राम मंदिर के जल्द से जल्द निर्माण की मांग के लिए 'धर्म संसद' का आयोजन करने वाली है. आयोजकों ने इसके लिए राज्य के विभिन्न भागों से लोगों को लाने-ले जाने के लिए कई ट्रेनों, बसों, ट्रालियों, टैक्सियों को लोगों के लिए बुक किया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि रविवार को दो लाख से ज्यादा लोगों के अयोध्या आने की संभावना है.

calenderIcon 21:49 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), प्रधान गृह सचिव , एडीजी के साथ बैठक बुलाया और अयोध्या में लॉ एंड ऑर्डर पर चर्चा की. 



calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ सरयू नदी पर पूजा-अर्चना की.



calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

अयोध्या में राम मंदिर बने, इसलिए मुंबई के डब्बावाले और शिवसैनिक मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर के महाआरती में शामिल हुए. अयोध्या में राम मंदिर बने इस संकल्प के समर्थन में महाआरती का आयोजन हुआ.

calenderIcon 16:46 (IST)
shareIcon

उन्‍होंने अयोध्‍या में राम मंदिर को लेकर केंद्र सरकार से कानून बनाए जाने की मांग की 

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे ने कहा, मंदिर निर्माण पर अब हिंदू चुप नहीं बैठेगा. 

calenderIcon 16:43 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, राम मंदिर बनने पर रामभक्‍त की तरह दर्शन करने आऊंगा.

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

उन्‍होंने कहा, हम सब मिलकर राम मंदिर बनाएंगे

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से मंदिर को लेकर कानून बनाए जाने की मांग की 

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, मंदिर की तारीख चाहिए, क्रेडिट नहीं चाहिए

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

संजय राउत ने कहा, पिता मुलायम की करनी याद करें अखिलेश 


अखिलेश यादव के अयोध्या में जान-माल की आशंका को देखते हुए आर्मी तैनात करने के बयान पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कटाक्ष किया. उन्‍होंने कहा, अखिलेश यादव को वो समय याद करना चाहिए जब उनके पिता ने मुख्यमंत्री रहते राम भक्तों पर गोलियां चलाने के आदेश दिए थे. हम लोग न्यायप्रिय हैं, कानून में विश्वास रखते हैं, शिवसैनिक ऐसा कुछ नही करेंगे जिससे माहौल खराब हो.

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य के साथ अयोध्या आए हैं. ठाकरे अपने साथ शिवनेरी किले से मिट्टी से भरा हुआ एक कलश लेकर आए हैं. महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित शिवनेरी किला छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मस्थली है.

calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

लक्ष्मण किला पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे. यहां आम लोगों के अलावा बड़ी संख्या में साधु-संत उनका स्वागत करेंगे और उसके बाद वह वहां पूजा-अर्चना करेंगे.



calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

पार्टी की मुख्य मांग तत्काल प्रभाव से अध्यादेश लाकर अयोध्या में राममंदिर के निर्माण की है.


इस मुद्दे पर पार्टी का पक्ष रखते हुए, ठाकरे ने पिछले माह दशहरा रैली के दौरान अयोध्या दौरे का ऐलान किया था.

calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

अयोध्या दौरे के लिए, ठाकरे अपने साथ शिवनेरी किले से मिट्टी भरा हुआ एक कलश ले जा रहे हैं. महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित शिवनेरी किला छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मस्थली है.


ठाकरे के दौरे की तैयारी के मद्देनजर पार्टी नेता संजय राउत, एकनाथ शिंदे, रंजन विचारे, मुंबई मेयर विश्वनाथ महादेश्वर और अन्य नेता बीते कुछ दिनों से अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं.


ठाकरे का इस पवित्र नगरी का यह पहला दौरा है.


 

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

ठाकरे रविवार सुबह स्थानीय नेताओं, संतों और साधुओं के साथ राम लला के दर्शन के लिए जाएंगे. वे यहां मीडिया और फिर लोगों से बातचीत करेंगे. जनसभा के कार्यक्रम पर हालांकि अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है.


 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मी और बेटे आदित्य के साथ शनिवार को अयोध्या के हाई-प्रोफाइल दौरे पर पहुंचे हैं. इनका उद्देश्य चुनाव से पहले राम मंदिर के निर्माण की मांग करने वालों में प्रमुखता से उभरकर सामने आना है. ठाकरे अयोध्या के लक्ष्मण किला में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद ये लोग लोग शनिवार शाम सरयू नदी के किनारे 'महा-आरती' करेंगे.


 

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

आमलोगों ने अपना संयम खो दिया है. राम मंदिर के लिए सरकार क़ानून लाए अन्यथा लोग खुद से निर्माण शुरू कर देंगे और ऐसी स्थिति में साप्रदायिक सौहाद्रता बिगड़ेगी. मुझे नहीं लगता कि इस देश में राम मंदिर बनाए जाने का कोई विरोध करेगा. क्योंकि हिंदू, मुसलमान और ईसाई सभी उनके वंशज हैं. - योग गुरू रामदेव



calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

यूपी पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, शाम में करेंगे सरयू आरती.



calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

विहिप और शिवसेना के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।



calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज दोपहर 01:30 बजे अयोध्या पहुंचेगें. इस दौरान ठाकरे दोपहर तीन बजे लक्ष्मण किला मैदान में आयोजित संतो के सम्मान समारोह 'आशीर्वाद' में शामिल होकर संतो का सम्मान करेंगे और राम मंदिर के मुद्दे पर उनसे चर्चा भी करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास करेंगे और हजारों की संख्या में साधू-संत शामिल होंगे. जिसके बाद उद्धव ठाकरे का शाम 05:30 बजे सरयू आरती करने का कार्यक्रम तय है.



calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

25 नवंबर को सुबह 09:30 बजे उद्धव ठाकरे रामलला के दर्शन करेंगे, उसके बाद 11 बजे उद्दव ठाकरे मीडिया से बातचीत करेंगे और फिर मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पहले 25 नवंबर को यहां एक सभा का आयोजन करने वाले थे लेकिन योगी सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी इस वजह से इसे रद्द् कर दिया गया है. सभी संवेदनशील इलाक़ों में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है.