मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने की अनुमति नहीं, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

डॉक्टरों के एक समूह और नर्सों द्वारा पूरे प्रयास करने के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।'

  |   Updated On : August 08, 2018 07:57 AM

नई दिल्ली:  

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के नेता एम. करुणानिधि का निधन हो गया। 94 साल के करुणानिधि कई दिनों से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के पार्थिव शरीर को मरीना बीच पर पार्टी के संस्थापक सी.एन. अन्नादुरई के स्मारक के पास दफनाने के लिए जगह देने से इंकार कर दिया।

मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन ने एक बयान में कहा कि मरीना बीच पर नेताओं को दफनाने को लेकर कई मामले मद्रास उच्च न्यायालय में लंबित हैं। सरकार अन्नादुरई स्मारक के पास जगह देने में सक्षम नहीं है।

बयान के अनुसार, 'डॉक्टरों के एक समूह और नर्सों द्वारा पूरे प्रयास करने के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।' करुणानिधि (94) को 28 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उनकी हालत गंभीर हो गई थी।

और पढ़ें: राजनीति से पहले फिल्मों से था एम. करुणानिधि का नाता, करते थे ये काम

करुणानिधि की मौत पर तमिलनाडु में 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है। उनका अंतिम संस्कार कल तमिलनाडु के ही मरीना बीच पर किया जाएगा।

LIVE UPDATES

स्मारक विवाद पर रात 10:30 बजे मद्रास हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

कर्नाटक सरकार ने कल एक दिन का राज्य शोक घोषित किया है 

एम करुणानिधि का पार्थिव शरीर कावेरी अस्पताल से उनके गृह नगर गोपालापुरम ले जाया जा रहा है

# बीजेपी सचिव राम माधव ने करुणानिधि की मौत पर जताया शोक

# तमिलनाडु सरकार ने कल के लिए घोषित किया सार्वजनिक अवकाश और सात दिनों का राजकीय शोक।

# कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाब नबी आजाद और और मुकुल वासनिक के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कल अंतिम संस्कार में होंगे शामिल।

लोक सभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने शोक व्यक्त करते हुए कहा- वह एक महान नेता थे जिन्होंने निराश लोगों के लिए काम किया। पूरे देश के लिए यह सबसे बड़ा नुकसान है।

# तमिलनाडू के मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन ने पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करूणानिधि की समाधि स्थल की मांग को किया खारिज, कहा- नहीं मिल पाएगी जमीन हालांकि सरकार अन्ना विश्वविद्यालय के सामने गिंडी में गांधी मंडपम के पास 2 एकड़ जमींन देने को तैयार है।

एम के स्टालिन ने डीएमके कार्यकर्ता को शांति और व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। इसके अलावा कावेरी अस्पताल के डॉक्टर को धन्यवाद भी बोला।

डीएमके के वरिष्ठ नेता दुरई मुरूगन ने समाधि स्थल बनाए जाने पर कहा- हमने सीएम से अन्ना मैमोरियल के पास समाधि स्थल बनाने की बात की थी और वह इस बात पर राजी भी हो गए थे लेकिन अब इस मसले पर वह कोई बात नहीं कर रहे हैं।

करुणानिधि के निधन पर कांग्रेस प्रवक्ता रंनदीप सुरजेवाला ने कहा - देश ने एक महान नेता खो दिया। हमारी सहानुभूति डीएमके परिवार के साथ है। कांग्रेसे ने अपना एक महत्वपूर्ण दोस्त खो दिया।

# कावेरी अस्पताल के बाहर बड़ी संख्या में जुटे समर्थक, करुणानिधि की याद में लगा रहे नारे, कुछ के आंखों से निकले आंसू

# करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने उनके समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की, कहा भावुकता में कुछ भी ऐसा न करें जिससे किसी को दिक्कत हो

# बुधवार को करुणानिधि के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी 

# पीएम मोदी ने करुणानिधि की मौत पर ट्वीट कर जतााया शोक, कहा- दुख की घड़ी में परिवार के साथ, सारा देश खासतौर पर तमिलनाडु उन्हें हमेशा याद रखेगा

मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कावेरी अस्पताल में एम. करुणानिधि से मुलाकात की थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने चिकित्सकों के साथ ही उनके बेटे और द्रमुक नेता एम.के. स्टालिन से करुणानिधि के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

और पढ़ें: करुणानिधि एक ऐसे नेता जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू से लेकर पीएम मोदी तक का देखा दौर

27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि का हालचाल जाना था और उनके जल्द ठीक होने की कामना की थी। इसके साथ उन्होंने परिवार को किसी भी प्रकार का मदद करने की पेशकश की। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी करुणानिधि से मिलने अस्पताल पहुंचे थे।

देखें: यूं पड़ा था करुणानिधि का नाम 'कलईगनर', तमिल सिनेमा और साहित्य में दिया बड़ा योगदान

बता दें कि उम्र संबंधी समस्याओं, सामान्य स्वास्थ्य में गिरावट व लीवर फंक्शन में शिकायत और हेमेटोलॉजिकल पैरामीटर्स में बदलाव की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ब्लड प्रेशर में गिरावट आने के बाद करुणानिधि को शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

First Published: Tuesday, August 07, 2018 07:19 PM

RELATED TAG: Karunanidhi, Karunanidhi Passes Away, Karunanidhi Death,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो