logo-image

खाने में मिला था जिंदा कीड़ा, रेलवे को लगा 10,000 रुपये का जुर्माना

कालका-नई दिल्ली शताब्दी में यात्रा के दौरान एक महिला को सुबह के नाश्ते में जिंदा कीड़ा मिला था जिसके बाद रेलवे को जुर्माना भरना पड़ा है।

Updated on: 05 May 2018, 06:12 PM

highlights

  • कालका-नई दिल्ली शताब्दी में खाने में मिला था जिंदा कीड़ा
  • ट्रेन स्टाफ ने शिकायत के लिए नहीं दिया था कोई रजिस्टर
  • रेल मंत्रालय को शिकायत करने पर भी नहीं मिला था कोई जवाब

चंडीगढ़:

भारतीय रेलवे में खान-पान की शिकायत कोई नई बात नहीं है, लेकिन जब खाने में जिंदा कीड़ा ही मिल जाए तो यह अपने आप में रेलवे के लिए आलोचना का विषय है।

कालका-नई दिल्ली शताब्दी में यात्रा के दौरान एक महिला को सुबह के नाश्ते में जिंदा कीड़ा मिला था, जिसके बाद रेलवे को जुर्माना भरने का आदेश दिया गया है।

चंडीगढ़ उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने भारतीय रेलवे को महिला यात्री को 10,000 रुपये का हर्जाना देने को कहा है।

रेलवे के कैटरिंग और टूरिज्म डिपार्टमेंट को चंडीगढ़ के सेक्टर 21 निवासी महिला को 270 रुपये का कैटरिंग चार्ज (टिकट मूल्य में शामिल) भी रिफंड करने का निर्देश दिया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, शालिनी जैन नाम की महिला 3 जुलाई 2016 को अपने दो बच्चों के साथ चंडीगढ़ से नई दिल्ली आ रही थी, शताब्दी में मिले पैकेट फूड में वह जिंदा कीड़े को देखकर चौंक गई थी।

इसके बाद जैन ने अपनी शिकायत में कहा था कि कैटरिंग स्टाफ ने उनकी कोई मदद नहीं की। उन्होंने अपने बच्चों को मिले सभी फूड पैकेट को लौटा दिया था।

शालिनी जैन ने कहा कि उन्होंने जब ट्रेन स्टाफ (जिसमें टीटीई भी शामिल थे) को शिकायत दर्ज कराने के लिए रजिस्टर की मांग की थी तो उन्हें नहीं दिया गया।

फिर उन्होंने 12 अक्टूबर 2016 को रेल मंत्रालय को भी शिकायत भेजा, लेकिन इस पर कोई जवाब नहीं आया।

इसके बाद शालिनी जैन ने ट्रेन की इस घटना की शिकायत उपभोक्ता विवाद निवारण में की थी। बता दें कि रेलवे में खान-पान की यह कोई नई समस्या सामने नहीं आई है। इससे पहले भी खाने कीड़े होने की शिकायत मिल चुकी है।

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) ने भी अपनी रिपोर्ट में रेलवे के खान-पान को लेकर सवाल उठाए थे।

और पढ़ें: ट्रेन के अंदर चाय के डिब्बे में मिलाया जा रहा था टॉयलेट का पानी, रेलवे प्रशासन ने लगाया 1 लाख का जुर्माना