केरल में 100 साल बाद सबसे विनाशकारी बाढ़, पंजाब सरकार ने राहत के लिए दिए 10 करोड़ रुपये

कुदरत के कहर से जूझ रहे केरल में मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है। केरल 100 साल के इतिहास में सबसे विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहा है।

  |   Updated On : August 17, 2018 09:48 PM
केरल में 100 साल बाद सबसे विनाशकारी बाढ़ (PTI)

केरल में 100 साल बाद सबसे विनाशकारी बाढ़ (PTI)

नई दिल्ली:  

कुदरत के कहर से जूझ रहे केरल में मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है। केरल 100 साल के इतिहास में सबसे विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहा है। शुक्रवार को एक दर्जन से ज्यादा हेलीकॉप्टरों के जरिए सैकड़ों सुरक्षा कर्मियों, एनडीआरफ टीमों और मछुआरों ने अपनी मोटर बोटों के जरिए व्यापक बचाव अभियान शुरू किया गया। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केरल राज्य को 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री पंजाब राहत कोष में से पांच करोड़ रुपये की राशि केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में भेजे जा रहे हैं और शेष पांच करोड़ रुपये तैयार खाद्य वस्तुओं और अन्य वस्तुओं के रूप में भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा भेजे जाएंगे।

इस संबंधी जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित केरल राज्य को दी गई इस मदद की पहली खेप, जोकि 30 टन की है, जिसमें तैयार खाद्य सामग्री, बिस्कुट, रस, बोतलबंद पानी और सूखा दूध शामिल है। इसके अलावा एक लाख फूड पैकेट पहली खेप में भेजे जा रहे हैं। भारतीय वायुसेना के द्वारा भेजी जा रही यह सामग्री शनिवार तक चली जाएगी और बाकी सामान केरल सरकार की मांग के अनुसार भेज दिया जाएगा।

और पढ़ें: केरल बाढ़ में फंसी गर्भवती महिला को हेलीकॉप्टर से किया एयरलिफ्ट, रेस्क्यू वीडियो देख थम जाएंगी सांसें

बता दें कि बाढ़ग्रस्त राज्य की अलग़-अलग तस्वीरें सामने आ रही है। केरल में सड़कें दरिया में तब्दील हो चुकी है। जगह-जगह तबाही के अलग लाग नज़ारे देखने को मिल रहे है। भीषण बाढ़ से जूझ रहे केरल की मदद के लिए फ़िल्मी सितारों ने अपील की है। केरल में बाढ़ से मची तबाही से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। राज्य में आई भरी बारिश से अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है।

300 जीवन जैकेट, 571 लाइफबॉय, 1000 रेनकोट, 1300 गमबूट, 1500 खाद्य पैकेट, 25 मोटर वाली नौकाएं रक्षा मंत्रालय ने बचाव और राहत कार्यों के लिए प्रदान की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ग्रस्त केरल के दौरे पर रवाना हो चुके है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से पीएम ने फोन पर बातचीत के जरिये राज्य के हालत की चर्चा की थी। भारी बारिश के बाद आये सैलाब ने राज्य की सूरत को बिगाड़ दिया है। करीब 17 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेल, सड़क के साथ हवाई यातायात भी बारिश के कारण प्रभावित हुआ है।

First Published: Friday, August 17, 2018 09:22 PM

RELATED TAG: Kerala Flood, Captain Amarinder Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो