केरल: पालतू डॉगी ने लैंडस्लाइड से ऐसे बचा ली एक परिवार की जान

केरल में बारिश और बाढ़ से जनजीवन बेहाल है। इस दौरान इडुक्की समेत कई जगहों पर लैंडस्लाइड भी हुए, जिसकी वजह से जानमाल की काफी हानि हुई।

  |   Updated On : August 12, 2018 11:32 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

केरल:  

केरल में बारिश और बाढ़ से जनजीवन बेहाल है। इस दौरान इडुक्की समेत कई जगहों पर लैंडस्लाइड भी हुए, जिसकी वजह से जानमाल की काफी हानि हुई। लेकिन इस बीच एक परिवार के लिए उनका पालतू डॉगी फरिश्ता बनकर आया। उसकी वजह से घर के सभी सदस्यों की जान बच गई।

जानकारी के मुताबिक, मोहनन पी. इडुक्की जिले के कांजीकुझी गांव में परिवार के साथ रहते हैं। वहां पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बीती रात को जब मोहनन अपनी फैमिली के साथ सो रहे थे, तभी करीब 3 बजे घर के बाहर बंधा उनका पालतू कुत्ता भौंकने और रोने लगा।

ये भी पढ़ें: केरल बाढ़: राजनाथ सिंह ने माना, काफी खतरनाक हैं हालात, राहत कार्यों के लिए 100 करोड़ की अतिरिक्त सहायता की घोषणा

कुत्ते के भौंकने की वजह से सभी लोगों की नींद खुल गई। पहले तो घरवालों ने उसे नजरअंदाज कर दिया, लेकिन जब उसका भौंकना तेज हो गया तो सभी को किसी गड़बड़ी की आशंका हुई।

मोहनन परिवार समेत घर के बाहर आए। तभी उन्होंने देखा कि बारिश से मकान का एक हिस्सा टूट रहा है। देखते ही देखते उनका पूरा घर ढह गया, लेकिन गनीमत यह रही कि उनके डॉगी की वजह से सभी सदस्य सही समय पर घर से बाहर आ गए और उनकी जान बच गई।

ये भी पढ़ें: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, यूपी-बिहार समेत इन 16 राज्यों में दो दिन भारी बारिश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल में बारिश से हालात बेहद खराब हैं। इस मॉनसून के दौरान 8 अगस्त से बारिश से जुड़ी घटनाओं में 37 लोगों की मौत हुई है। विभिन्न इलाकों में बनाए गये राहत शिविरों में 60,000 से अधिक लोग रह रहे हैं। इनमें वायनाड भी शामिल है, जहां 14,000 से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेना के 10 कॉलम, मद्रास रेजिमेंट की एक इकाई के साथ नौसेना, वायुसेना और एनडीआर के जवानों को बुरी तरह से प्रभावित जिलों कोझिकोड, इदुक्की, मलप्पुरम, कन्नूर और वायनाड आदि में राहत एवं बचाव कार्यों में लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: केरल: सीएम विजयन ने बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवारों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की

केरल के सीएम पिनराई विजयन ने बाढ़ में मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही बेघर हुए परिवारों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी।

First Published: Sunday, August 12, 2018 11:21 PM

RELATED TAG: Kerala, Flood, Kerala,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो