logo-image

हनान हामिद केस: लिस ने छात्रा के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाले शख्स को हिरासत में लिया

केरल की 21 वर्षीय कॉलेज के छात्र हनान के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने के लिए पुलिस ने एक शख्स को हिरासत में लिया है।

Updated on: 28 Jul 2018, 01:30 PM

नई दिल्ली:

केरल की 21 वर्षीय कॉलेज छात्रा हनान हामिद के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने वाले एक शख्स को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

कुछ लोगों ने कॉलेज की यूनिफार्म में मछली बेचती छात्रा को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया था।

यह मामला सामने आने के बाद केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने शुक्रवार को पुलिस से सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

सीएमओ ने डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर को छात्रा को सुरक्षा देने के भी निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने ट्रोलर्स को लताड़ते हुए फेसबुक पर लिखा कि 'यहां कोई अपनी जिंदगी बनाने के लिए इतनी मेहनत कर रहा है और तुम लोग उस पर हमले कर रहे हो। मुझे शर्म आती है।'

और पढ़ें: U-7 Chess Tournament: चार साल की सान्वी ने जीता अपना पहला राष्ट्रीय मेडल, एशियाई चैंपियनशिप में दिखाएंगी हुनर

पिछले दिनों से 21 साल की हनान  की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। केरला के थ्रिस्सूर की रहने वाली हनान को सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा।

दरअसल, हनान की कॉलेज यूनिफार्म में मछली बेचते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी।

बीएससी की 21 वर्षीय छात्रा किराये के मकान पर अपनी मां और भाई के साथ रहती हैं। हनान मछली बेचकर अपना घर चलाती है और अपनी कमाई से ही कॉलेज की फीस भरती हैं।
हनान रोज़ सुबह 3 बजे उठती है और अपनी साइकिल पर मछली बेचने जाती हैं।

हनान की कहानी को सोशल मीडिया पर आग की तरह फैलने में देर नहीं लगी और इसे कई लोगों ने शेयर की। कहानी से प्रभावित होकर फिल्म आर्टिस्ट और राजनेताओं ने भी शेयर किया। कुछ लोगों ने जहां उसकी तारीफ की वहीं कुछ लोगों ने इसे 'पब्लिसिटी स्टंट' बताते हुए कहानी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने लगे।

हनान की संघर्ष की कहानी को पढ़ने के बाद मलयालम फिल्मों के एक निर्माता ने उन्हें फिल्म का न्योता दिया है। फिल्म में ऑफर मिलने के बाद आलोचकों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया और उनकी संघर्ष की कहानी को फ़र्ज़ी बताया।

आलोचनाओं से दुखी हनन ने कहा, 'मुझपर लोग फिल्म की प्रमोशन का गलत आरोप लगा रहे है। मैं फ्रॉड नहीं हूं। मेरा मुख्य उद्देश्य पढ़ाई जारी रखना और परिवार का समर्थन करना है।

और पढ़ें: डोकलाम मुद्दा: मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाये सवाल