logo-image

केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती चयन के लिए फर्जी कॉल के खिलाफ केस दर्ज, संगठन ने अभ्यर्थियों को चेताया

केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती करने वाली संगठन ने ऐसे फर्जी कॉल्स और प्रतिभागियों को अलर्ट करने के लिए नोटिस जारी किया है.

Updated on: 22 Jan 2019, 09:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने कहा कि प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल सहित शिक्षकों की भर्ती के लिए शॉर्टलिस्ट हुए प्रतिभागियों ने फोन और ई-मेल के जरिये शिकायत की है कि उनसे केवीएस भर्ती में लाभ पहुंचाने के लिए कुछ लोगों द्वारा पैसे की मांग की जा रही है. केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती करने वाली संगठन ने ऐसे फर्जी कॉल्स और प्रतिभागियों को अलर्ट करने के लिए नोटिस जारी किया है.

दिल्ली स्थित केवीएस ने कहा, 'केंद्रीय विद्यालय मुख्यालय ने इस मामले में पहले ही दिल्ली पुलिस के समक्ष एक शिकायत दर्ज कराई है और केवीएस की वेबसाइट पर एक सार्वजनिक नोटिस भी अपलोड कर दिया गया है जिसमें प्रतिभागियों को ऐसे कॉल्स से सचेत रहने को कहा गया है.'

बता दें कि देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (पीजीटी), प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक (टीजीटी), लाइब्रेरियन, प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) और अन्य पदों के लिए 8000 से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्तियां अंतिम दौर में हैं.

प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल पद के लिए परीक्षाएं नवंबर में हुईं थी वहीं पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के लिए परीक्षा 22 और 23 दिसंबर को आयोजित की गई थी.

और पढ़ें : UPSC CAPF 2018 DAF अधिसूचना जारी, जानें कब है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख

इनमें प्रिंसिपल (ग्रुप-ए) के लिए कुल 76 पद हैं और वाइस प्रिंसिपल (ग्रुप-ए) के लिए कुल 220 पद हैं. प्रिंसिपल पद के लिए उम्र सीमा 30.09.2018 के मुताबिक न्यूनतम 35 साल और अधिकतम 50 साल रखी गई थी. वहीं अकादमिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 45 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण और बी-एड की डिग्री अनिवार्य थी. इसके अलावा प्रिंसिपल के पद का अनुभव, या वाइस प्रिंसिपल के पद पर 5 साल का अनुभव मांगा गया था.

वहीं वाइस प्रिंसिपल के लिए उम्र सीमा 30.09.2018 के मुताबिक न्यूनतम 35 साल और अधिकतम 45 साल थी. अकादमिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण और बी-एड की डिग्री अनिवार्य थी. इसके अलावा किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के संस्थान में वाइस प्रिंसिपल पद पर कम से कम दो साल का अनुभव हो या पीजीटी के रूप में 6 साल का अनुभव मांगा गया था.

और पढ़ें : 22 January : जानें आज की तारीख में इतिहास में क्या कुछ हुआ था

इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों (ग्रुप-बी) की हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, जीवविज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, कंप्यूटर साइंस में कुल 592 पदों की नियुक्ति होनी है. वहीं प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षकों (ग्रुप-बी) की हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा, कला शिक्षा, वर्क एक्सपीरिएंस शिक्षकों के लिए कुल 1900 पदों पर नियुक्ति होनी है.

लाइब्रेरियन (ग्रुप-बी) के लिए कुल 50 पद खाली हैं. वहीं प्राथमिक शिक्षक (ग्रुप-बी) के लिए 5,300 पद पर नियुक्ति होनी है. प्राथमिक शिक्षक (संगीत) (ग्रुप-बी) के लिए 201 पद खाली हैं.