logo-image

शपथ ग्रहण को शक्ति प्रदर्शन के रूप में दिखा सकते हैं कुमारस्वामी, राहुल हो सकते हैं शामिल

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद जेडीएस के नेता कुमारस्वामी ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि हमलोग राज्यपाल के न्योते का इंतजार कर रहे हैं।

Updated on: 19 May 2018, 11:41 PM

नई दिल्ली:

जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के नेता कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हो सकते हैं। माना जा रहा है कि कुमारस्वामी सोमवार को शपथ लेंगे।

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद जेडीएस के नेता कुमारस्वामी ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि हमलोग राज्यपाल के न्योते का इंतजार कर रहे हैं। सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने के लिए आज शाम वह राज्यपाल से मिलने भी पहुंचे।

कुमारस्वामी इस शपथ ग्रहण समारोह को शक्ति प्रदर्शन के तौर पर दिखाना चाहते हैं। इस समारोह में शामिल होने के लिए कई विपक्षी दलों को न्योता भेजा जा सकता है।

जेडीएस नेता ने कहा, 'मैं खुश हूं। मुझे गवर्नर के न्योते का इंतजार है। हमें इस बात का अनुमान पहले से ही था, ये लोकतंत्र की जीत है।' उप मुख्यमंत्री पद को लेकर उन्होंने कहा कि इस बात पर फैसला विधायक दल की बैठक के बाद होगा।

बता दें कि राज्य में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने से रोकने के लिए चुनाव बाद जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था। कांग्रेस के इस समर्थन के बाद कुमारस्वामी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

कुमारस्वामी के अलावा सरकार बनाने का दावा बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने भी किया था। लेकिन राज्यपाल ने बीजेपी के नेता येदियुरप्पा को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया।

बहुमत न जुटा पाने के कारण येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही सदन में इस्तीफे का ऐलान कर दिया। इस घोषणा के बाद वह सीधे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मिलकर उन्हें इस्तीफा सौंप दिया।

चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पर्टी बनकर उभरी। बीजेपी के पास 104 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के 78 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है वहीं जेडीएस ने 38 सीट पर कब्जा जमाया है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें