logo-image

EC ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का किया एलान

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के कैराना समेत चार लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है।

Updated on: 26 Apr 2018, 11:32 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के कैराना समेत चार लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। 28 मई को दोनों सीटों पर वोटिंग होगी,वहीं मतगणना 31 मई को होगी।

यह उपचुनाव भंडारा-गोंदिया और महाराष्ट्र के पालघर, कैराना और नागालैंड की लोकसभा सीटों पर होंगे।

भंडारा-गोंदिया सीट से बीजेपी सांसद नाना पटोले के संसद सदस्यता से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल होने, पालघर सीट से बीजेपी सांसद चिंतामन वांगाया और कैराना से बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन केबाद यह सीटें खाली थी। बीजेपी के दिग्गज नेता हुकुम सिंह का फरवरी में निधन हुआ था।

नागालैंड लोकसभा क्षेत्र से सांसद नेफ्यू रियो ने नगालैंड का मुख्यमंत्री बनने पर संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

वहीं बिजनौर जिले की नूरपुर विधानसभा की रिक्त सीट के उपचुनाव की तारिख का भी एलान हो चुका है। इस सीट के लिए भी 28 मई को मतदान होगा। नूरपुर विधानसभा सीट विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की सड़क दुर्घटना में मृत्यु के चलते रिक्त है।

इसके साथ  बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। 

चुनाव आयोग का कहना है कि 3 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और 31 मई को मतगणना होगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वरलु शुक्रवार को शामली जिले का दौरा करेंगे। कैराना संसदीय सीट के तहत पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें से तीन शामली जिले में और दो सहारनपुर जिले में हैं।

गौरतलब है कि यूपी उपचुनाव में योगी और मौर्या के गढ़ गोरखपुर, फूलपुर पर हुए उप-चुनाव में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया था। फूलपुर जहां उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का क्षेत्र था, वहीं गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र है, जहां 90 के बाद से बीजेपी का कब्जा रहा है। योगी 1990 से लेकर 2017 तक इस सीट से सांसद रहें। 

फूलपुर से 2014 के लोकसभा चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य जीते थे और उप मुख्यमंत्री बनने के बाद वो सीट खाली हुई थी। वहां पर बीजेपी की हार हुई है और समाजवादी पार्टी की जीत हुई है।