logo-image

जम्मू-कश्मीर: लद्दाख को अलग डिविजन बनाने का फैसला, अधिकारियों की होगी तैनाती

जम्मू-कश्मीर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लद्दाख के लिए अलग प्रशासनिक विभाग बनाने का ऐलान किया है. इसकलिए राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है.

Updated on: 09 Feb 2019, 09:01 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लद्दाख के लिए अलग प्रशासनिक विभाग बनाने का ऐलान किया है. इसकलिए राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है. इस डिविजन के तहत लेह और करगिल जिले आएंगे जिसका मुख्यालय लेह में बनाया जाएगा. इस डिविजन के लिए जल्द ही कमिश्नर और इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की नियुक्ति भी कर दी जाएगी. स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव की अगुवाई में बनी कमेटी ने नए डिविजन लद्दाख के लिए योजना, विकास और निगरानी विभाग बना दिया है हो जो जरूरत के हिसाब से नए डिविजन लद्दाख के लिए विभागों के प्रमुखों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव देगी. इतना ही नहीं यह कमेटी नियुक्ति के अलावा कर्मचारियों का पैटर्न. उनकी भूमिका, जिम्मेदारी और उनके दफ्तर की जगह को भी तय करेगी.

इस फैसले को लेकर स्थानीय अखबार ग्रेटर कश्मीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कई स्तरों पर बीतचीत करने के बाद लद्दाख को अलग डिविजन बनाने की मांग रखी गई थी. इसमें लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद लेह और करगिल भी शामिल था.

लद्दाख जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है और यह राज्य में सबसे ऊंचा पठार है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 9,800 फीट से अधिक है.