logo-image

इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई 2017 का रिज़ल्ट पेश, यहां करें चेक

जेईई 2017 का परिणाम गुरुवार को घोषित होने वाला है। इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए यह रिज़ल्ट काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जेईई मेन कोर्स और जेईई रैंकिंग यह निर्धारित करती है कि छात्र को देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज़्स में कहां एडमिशन मिलेगा।

Updated on: 27 Apr 2017, 11:05 AM

नई दिल्ली:

जेईई 2017 का परिणाम घोषित हो गए हैं। इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण यह रिज़ल्ट सीबीएसई की साइट या फिर जेईई की मेन वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है। जेईई मेन कोर्स और जेईई रैंकिंग यह निर्धारित करती है कि छात्र को देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज़्स में कहां एडमिशन मिलेगा।

जेईई (मेन) पेपर 1, रैंक और जेईई (एडवांस) का रिजल्ट जानने के लिए कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nic.in और cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई ने जेईई मेन 2017 परीक्षाएं अप्रैल में ऑनलाइन और ऑफ़लाइन आयोजित की थीं।

सीबीएसई जेईई मेन स्कोर में प्राप्त अंकों के साथ यह भी पता चलेगा की अभ्यर्थी ने जईई एडवांस 2017 परीक्षा भी पास की है या नहीं। यानि कि आईआईटी एडमिशन के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता हासिल की है या नहीं। 

जेईई मेन रिज़ल्ट 2017 ऑनलाइन चेक करने और ऑल इंडिया रैंक ऐसे जानें: 

- जेईई वेबसाइट के मेन पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

- मौजूत बॉक्सेस में अपना रोल नंबर और मोबाइल नंबर जैसे ज़रुरी जानकारियां दर्ज करें 

- सबमिट बटन पर क्लिक करें

- रिज़ल्ट की कॉपी डाउनलोड करें और प्रिंटआउट ले लें

ज्वाइंट एंटेरेन्स एग्ज़ाम जेईई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता लेवल का टेस्ट है जिसमें मेधावी छात्रों का चयन होता है और उन्हें देश के विभिन्न मौजूदा अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम में दाखिला मिलता है। 

UPSC JOB 2017: बंपर भर्ती पर अभी करें आवेदन

पहले इसे अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (एआईईईई) के रूप में जाना जाता था। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा को अप्रैल 2013 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) के रूप में तब्दील कर दिया गया।

सामान्यतया, जेईई मुख्य परिणामों पर इंजीनियरिंग छात्रों के पद/ अंक निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिसके आधार पर प्रवेश राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), केन्द्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में दिया जाएगा।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें