logo-image

जम्मू-कश्मीर: शोपियां मुठभेड़ में आईपीएस अधिकारी का भाई समेत तीन आतंकवादी ढेर, हिजबुल से थे संबंध

पुलिस रिकॉर्ड्स के मुताबिक इन तीनों की पहचान शम्सुल हक़ मेग्नू, आमिर सुहैल भट्ट और शोएब अहमद शाह के रूप में हुई है जो प्रतिबंधित संगठन हिज़बुल से संबंध रखता था.

Updated on: 22 Jan 2019, 10:41 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में मारे गए तीनों आतंकवादी प्रतिबंधित संगठन हिज़बुल मुजाहिदीन के बताए जा रहे हैं. पुलिस रिकॉर्ड्स के मुताबिक इन तीनों की पहचान शमसुल हक़ मेंगनू, आमिर सुहैल भट्ट और शोएब अहमद शाह के रूप में हुई है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि हेफ शेरमल गांव में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए आतंकवादियों में द्रग्गुड गांव का शमसुल मेंगनू भी शामिल है. शमसुल मेंगनू, 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी इनामुल हक मेंगनू का छोटा भाई है. हक अभी पूर्वोत्तर भारत में तैनात हैं. शमसुल आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने से पहले श्रीनगर के एक कॉलेज से यूनानी मेडिसिन में स्नातक की पढ़ाई कर रहा था.​

सूत्रों ने कहा, "मारे गए आतंकवादियों के पास से तीन हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. मुठभेड़ में घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है." मुठभेड़ को कवर कर रहे चार पत्रकार संभवत: सुरक्षाबलों द्वारा चलाई गई पेलेट गोली से घायल हुए हैं. मुठभेड़ स्थल के पास बीते चार घंटों में नागरिकों व सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हुई है. प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों की प्रयास को नाकाम करने की कोशिश की, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पेलेट गन का इस्तेमाल किया. 

बता दें कि मंगलवार सुबह से ही सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी. दोपहर तक दो आतंकियों के मारे जाने की ख़बर थी, हालांकि इसके बाद भी इलाक़ें में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. ताज़ा जानकारी के मुताबिक अब ऑपरेशन ख़त्म हो गया है और कुल तीन आतंकी मारे गए हैं.

पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शोपियां जिले के हेफ इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था.

और पढ़ें- ATS ने छापेमारी कर 9 संदिग्ध को पकड़ा, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का शक

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करने के बाद तलाशी अभियान मुठभेड़ में बदल गया. गौरतलब है कि इससे पहले कहा गया था कि क्षेत्र में छह से सात आंतकवादी मौजूद हैं, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर भी शामिल हैं.