logo-image

पुलवामा से पहले दिल्ली दहलाना चाहते थे जैश के आतंकी, अबु बकर की थी ये बड़ी साजिश

दिल्ली और अयोध्या के अलावा जैश-ए-मोहम्‍मद पुणे और बंगलुरू में भी आतंकी वारदात करना चाहता था.

Updated on: 22 Feb 2019, 10:13 AM

नई दिल्ली:

जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी पुलवामा की घटना से पहले दिल्‍ली को दहलाने की फिराक में थे. दिल्‍ली को दहलाने की साजिश आतंकी अबु बकर ने रची थी. हाल ही में दिल्ली और जम्मू से पकड़े गए जैश के दो आतंकी अब्दुल लतीफ गनी और हिलाल अहमद भट्ट के मोबाइल फोन से ऐसे कई अहम खुलासे हुए हैं. अब्‍दुल लतीफ गनी पिछले दिनों दिल्‍ली के राजघाट से पकड़ा गया था.

जांच में सुरक्षा एजेंसियों को पता चला है कि जैश कमांडर अब्दुल लतीफ गनी के मोबाइल फोन पर पाकिस्तान से जैश के बड़े आतंकी अबु बकर ने आतंकियों की ट्रेनिंग के वीडियो भेजे थे. इस वीडियो में जैश के युवा लड़ाको को अत्याधुनिक हथियार चलाने की ट्रेनिंग करते दिखाया जा रहा है.

इसके अलावा जो आतंकी एजेंसियों की कार्रवाई में मारे जा चुके हैं, उनके वीडियो दिखाकर जिहाद के लिए उकसाया जाता था. सीमा पार सैकड़ों की तादाद में साल भर जैश के भर्ती कैंप चलते हैं. अबु बकर नौजवानों को ये सामग्री मोबाइल पर भेजता था. मोबाइल फोन से जैश के बड़े आकाओं की भड़काऊ स्पीच भी सुनाई जाती थी. सुरक्षाबलों के हाथ इस तरह की स्‍पीच भी भी लगी है, जिसमें युवाओं को बरगलाते दिखाया जा रहा है. कई जेहादी साहित्‍य भी एजेंसियों के हाथ लगे हैं.

सुरक्षाबलों का मानना है कि जैश के निशाने पर दिल्ली तो था ही, अयोध्या भी इनके निशाने पर था. लतीफा दिल्‍ली और अयोध्‍या में बड़ा हमला करने वाला था. लतीफ ने सुरक्षा एजेंसियों को पूछताछ में बताया कि वो बड़ा फिदायीन बनना चाहता था. दिल्ली और अयोध्या के अलावा जैश-ए-मोहम्‍मद पुणे और बंगलुरू में भी आतंकी वारदात करना चाहता था.